Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर करेंगी सुबह की ये अच्छी आदतें, आज से ही बनाएं रूटीन का हिस्सा

इन दिनों stress and anxiety एक आम समस्या बन चुकी है जिससे आजकल कई लो प्रभावित है। यह मेंटल हेल्थ से जुड़ी एक समस्या है जो ध्यान न देने पर गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में अपनी आदतों में बदलाव कर आप इससे राहत पा सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसी सुबह की हेल्दी आदतों के बारे में जो दूर करेंगी स्ट्रेस और एंग्जायटी।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 03 Oct 2024 07:09 AM (IST)
Hero Image
इन आदतों से दूर करें स्ट्रेस और एंग्जायटी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्ट्रेस और एंजाइटी जीवन का एक हिस्सा बनते जा रहे हैं। ऐसे में ऐसी आदतें जो इन्हें बढ़ावा देती हैं वो हम लगातार हर रोज़ करते जाते हैं और हमें पता भी नहीं चलता है। बिना कारण घंटों रील्स देखना, रात में देर से सोना और जरा सी भूख लगते ही ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर देना ऐसी कुछ आदतें हैं जो हमारे जीवन में स्ट्रेस और एंजायटी को बढ़ावा देती हैं।

ऐसी स्थिति को सबसे पहले पहचानना जरूरी है और उसके बाद आदत अनुसार उसका निदान भी जरूरी है। अपने जीवन से स्ट्रेस को हम आसानी से दूर कर सकते हैं अगर हम सुबह सुबह कुछ ऐसी आदतें अपनाएं जो हमारे सेहत के लिए लाभकारी हों। आइए जानते हैं कि कैसे स्ट्रेस और एंजायटी दूर करें इन आसान और कारगर मॉर्निंग प्रैक्टिस से-

यह भी पढ़ें-  Slow Poison की तरह होती हैं रोज की ये आदतें, अंदर ही अंदर आपको बना सकती हैं बीमार

मेंटल हेल्थ

स्ट्रेस दूर करने के लिए प्राथमिकता में मेंटल हेल्थ का ध्यान देना जरूरी है। इसलिए मेंटल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए कुछ आदतें अपनाएं जैसे दिन की शुरुआत फोन से न करें। बेड पर बैठे बैठे ही पॉजिटिव अफर्मेशन बोलें, दिन भर के टास्क और लक्ष्य निर्धारित करें, एक नए सवेरे के लिए ईश्वर को धन्यवाद दें और आपने फोन का नोटिफिकेशन बंद करना न भूलें।

फिजिकल हेल्थ

मेंटल हेल्थ के साथ शरीर का ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। हल्की स्ट्रेचिंग और योग जरूर करें। 5 मिनट मेडिटेशन करें। संभव हो तो शॉर्ट वॉक करें। स्किनकेयर रूटीन अपनाएं और चेहरे को अच्छे फेसवॉश से धुल कर सनस्क्रीन लगाएं। सुबह की धूप लें।

न्यूट्रिशन

सुबह सुबह न्यूट्रिशन हेल्दी रखने से दिन भर फ्रेश और लाइट फील होता है। सो कर उठते ही एक कप हल्का गुनगुना पानी पिएं। ब्रेकफास्ट की तैयारी रात में ही कर के सोएं जिससे सुबह ब्रेकफास्ट बनाना एक स्ट्रेसफुल टास्क न लगे।

प्रोडक्टिविटी

सुबह अगर कुछ ऐसे टास्क करेंगे जिससे आपको प्रोडक्टिव महसूस हो, तो दिन भर दिल और दिमाग में एक पॉजीटिव एनर्जी बनी रहती है। उठते ही अपना बेड बनाएं। पौधों में पानी दें। अपना कैलेंडर चेक करें और दिन भर करने वाले सबसे जरूरी टॉप 3 टास्क लिखें।

यह भी पढ़ें-  ज्यादा वर्कप्रेशर बना सकता है आपको बीमार, काम के चक्कर में बिल्कुल भी न करें सेहत से समझौता