Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Herbal Detox Drink: रोज सुबह खाली पेट पिएं ये हर्बल ड्रिंक्स, शरीर अंदर से होगा साफ

Herbal Detox Drink शरीर का बाहर से ख्याल रखना जितना जरूरी है उतनी ही महत्वपूर्ण अंदरूनी देखभाल भी है। अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत हेल्दी तरीके से करना चाहते हैं तो परेशान न हों। हम आपको कुछ हर्बल डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको अनेकों फायदे मिलेंगे। आइये जानते हैं ऐसे ही हर्बल ड्रिंक्स के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 21 Aug 2023 01:10 PM (IST)
Hero Image
मॉर्निंग हर्बल डिटॉक्स ड्रिंक्स, जिसे आपको हर दिन पीना चाहिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Herbal Detox Drink: अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करने से शरीर और मन दोनों एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इतना ही नहीं इसका हमारे वजन, मूड और कम्पलीट हेल्थ पर भी काफी गहरा असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि आज से ही ऐसी आदत डालें और इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। हेल्दी शुरुआत करने के लिए आपको कुछ विशेष नहीं करना है बल्कि सुबह उठकर कुछ खाने से पहले हर्बल डिटॉक्स ड्रिंक लेना है। जड़ी-बूटियों से युक्त यह ड्रिंक एक सुपरफूड की तरह काम करता है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही हर्बल डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में जानेंगे, जो शरीर को अंदर से साफ करके गंदगी बाहर निकालने में मदद करेगी।

सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए?

1. दालचीनी का पानी

दालचीनी, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, वह शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने मदद करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। इसके सूजनरोधी गुण शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। दालचीनी का पानी ब्लड शुगर लेवल को और कम कर सकता है। दालचीनी का पूरा लाभ पाने के लिए उन्हें थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है।

2. मेथी का पानी

मेथी सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है, जिसमें ढेर सारे औषधीय गुण मौजूद हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। मेथी के दानों से बना पानी सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी है। मेथी के अमीनो एसिड इंसुलिन के स्राव को प्रोत्साहित करते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका सम्पूर्ण पाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज रात भर के लिए भिगोएं और सुबह पी लें।

3. सूखे अदरक का पानी

आयुर्वेद में, कब्ज और धीमा मेटाबॉलिज्म कई स्वास्थ्य समस्याओं के दो शुरुआती कारण हैं। नियमित रूप से सोंठ के पानी का सेवन इन बीमारियों से बचने का एक बेहतरीन तरीका है। नाश्ते के बाद एक गिलास सोंठ का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सोंठ का पानी स्किन के लिए भी फायदेमंद है, जो भूख बढ़ाता है, डाइजेशन में मदद करता है और पेट दर्द से राहत दिलाता है।

4. हल्दी और नींबू पानी

नींबू शरीर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने में मदद करता है, तो वहीं हल्दी में मजबूत सूजन-रोधी गुण होते हैं। इन दोनों का मिक्सचर स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।

5. तुलसी का पानी

तुलसी अपने चिकित्सीय गुणों के लिए काफी लोकप्रिय है। उसकी पत्तियां स्किन के लिए अद्भुत काम करती हैं और पानी में भिगोने पर कई तरह की बीमारियों का इलाज करती हैं। इनमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो त्वचा और पूरे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और बुखार और सर्दी से भी बचाते हैं। तुलसी का पानी किडनी को डिटॉक्सिफाई करता है और क्लींजर के रूप में अच्छा काम करता है। इसके अलावा यह ब्लड में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में भी मदद करता है, जो किडनी को और साफ करता है। तुलसी की कुछ पत्तियों को रात भर पानी में भिगोकर तैयार करें। सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik