Move to Jagran APP

Mosquito Bites Home Remedies: मच्छरों के काटने से होने वाली खुजली और जलन से राहत दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

Mosquito Bites Home Remedies गर्मियों का मौसम आते ही मच्छरों का आतंक बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इनके काटने पर स्किन थोड़ी फूल जाती है जहां खुजली के साथ कई बार जलन की प्रॉब्लम भी होती है। तो इस समस्या से निपटने में ये घरेलू उपाय आ सकते हैं काम।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 24 Apr 2023 11:39 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2023 11:39 AM (IST)
Mosquito Bites Home Remedies: मच्छर काटने के बाद करें ये इलाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mosquito Bites Home Remedies: मच्छर दिखने में छोटे लेकिन बेहद खतरनाक कीड़े होते हैं। जो कई सारी बीमारियां का घर होते हैं। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, एन्सेफलाइटिस, पीला ज्वर ये सारी बीमारियां मच्छरों के काटने से फैलती हैं। समय रहते इनका इलाज न मिल पाने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है। 

मच्छरों के काटने पर बहुत तेज खुजली होती है। काटने वाली जगह सूज जाती है, लाल हो जाती है और कई बार तो बहुत प्रभावित जगह पर जलन भी होती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें ट्राय कर आप मच्छर के काटने से होने वाली खुजली, जलन और रेडनेस को कर सकते हैं कम। 

इन घरेलू नुस्खों से करें मच्छरों के काटने का इलाज

एलोवेरा

मच्छर काट लें और उस जगह पर खुजली के साथ ही जलन भी हो रही हो, तो उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे तुरंत राहत मिलती है।  

शहद

मच्छर काटने वाली जगह पर शहद लगाने से भी सूजन, जलन और रेडनेस कम हो जाती है और खुजली से तो राहत मिलती ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो इनसे तुरंत राहत दिलाते हैं।

तुलसी

मच्छर के काटने से होने वाली खुजली, जलन और सूजन से तुरंत राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों को मसलें और इससे निकलने वाले रस को मच्छर काटने वाली जगह पर लगाएं। 

बर्फ

मच्छर के काटने वाली जगह बर्फ रगड़ने से भी आराम मिलता है। खुजली हो, जलन या फिर रेडनेस सब इससे कम हो जाती है। 

लहसुन

मच्छर के काटने से होने वाली इन परेशानियों को दूर करने में लहसुन का इस्तेमाल भी बेहद कारगर है। लहसुन में एंटीवायरल गुण होते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाकर या फिर कली लेकर उस जगह पर रब करें। बहुत जल्द आराम मिलेगा। 

तो ट्राय करें ये उपाय और पाएं इन समस्याओं से जल्द राहत।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.