Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहुत आम है शरीर में इन 5 तरह विटामिन्स की कमी, जिन्हें पूरा करने में मददगार हैं ये चीज़ें

Vitamin Deficiencies शरीर में कुछ न्यूट्रिशनल डेफिशिएंसीज सामान्य होती हैं जो एक बैलेंस्ड डाइट लेने के बाद भी हो ही जाती हैं। ऐसा होने पर शरीर हमें कुछ संकेत देते रहते हैं। वहीं इसे पुख्ता करने के लिए रेगुलर चेकअप करवाने की भी सलाह दी जाती है। आइये जानते हैं उन 5 सामान्य पोषक तत्वों की कमी और उन्हें दूर करने वाले डाइट के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 27 Jun 2023 09:17 AM (IST)
Hero Image
सेहतमंद रहने के लिए शरीर में न होने दें पोषक तत्वों की कमी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin Deficiencies: हम खुद को फिट और सुरक्षित रखने के लिए कितना भी बैलेंस्ड डाइट लें, इसके बावजूद हमारे शरीर में किसी न किसी विटामिन या मिनरल की डेफिशिएंसी रहती ही है। यह कमिया बहुत आम हैं और हर किसी के अंदर कम या ज्यादा मात्रा में पाई जाती हैं।

शरीर में न्यूट्रिशनल डेफिशिएंसीज वैसे तो खतरनाक नहीं होती हैं, लेकिन अगर समय रहते इन कमियों को पहचानकर पूरा न किया जाए, तो समस्या बढ़ गंभीर रूप ले सकती है। वहीं, रेगुलर चेकअप के जरिए आसानी से पता लगाया जा सकता है कि शरीर में कौन सी न्यूट्रिशनल डेफिशिएंसी है। इस आर्टिकल में उन्हीं पोषक तत्वों के बारे में जानेंगे, जिनकी कमी अक्सर देखी जाती है, साथ ही यह भी जानेंगे कि उन्हें दूर करने के लिए क्या करें।

किन पोषक तत्वों की कमी सामान्य रूप से देखी जाती है?

1. विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी एक फैट में घुलने वाला विटामिन है, जो शरीर में स्टेरॉयड हार्मोन की तरह काम करता है।

इसकी कमी कैसे दूर करें: विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए सूरज की रोशनी लें और विटामिन डी से भरपूर फूड जैसे मशरूम, सैल्मन और अंडे की जर्दी को डाइट में शामिल करें। किसी हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह पर सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

2. विटामिन बी12 (Vitamin B12)

विटामिन बी12 की कमी बहुत आम है। यह खासतौर से शाकाहारी और वीगन लोगों में देखी जाती है। इसके अलावा बड़ी उम्र के वयस्कों में भी इसकी कमी पाई जाती है।

इसकी कमी कैसे दूर करें: बी12 की कमी को दूर करने के लिए दूध, क्लोरेला, दही और ताजा पनीर से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें। इसके अलावा केवल डाइट के जरिए बी12 की कमी को पूरा नहीं किया जा सकता इसलिए, डॉक्टर की सलाह पर बी12 सप्लीमेंट लेने पर भी विचार कर सकते हैं।

3. आयोडीन (Iodine)

आयोडीन सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है, जो थायरॉयड ग्लैंड के बढ़ने का कारण बन सकता है।

इसकी कमी कैसे दूर करें: खाना पकाने के दौरान आयोडीन युक्त नमक का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आयोडीन के कुछ प्राकृतिक स्रोत हैं जैसे दही, डेयरी उत्पाद और आलूबुखारा। इन्हें भी डाइट में शामिल करें।

4. विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। खासतौर से विजन और इम्यूनिटी फंक्शन इससे काफी प्रभावित हो सकती है।

इसकी कमी कैसे दूर करें: विटामिन ए से भरपूर डाइट में बाजरा, हरे चने की दाल, चौलाई के पत्ते, शकरकंद, पपीता, आम और तिल को शामिल करें। विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है, जिसका मतलब है कि अवशोषण के लिए इसे डाइट्री फैट की आवश्यकता होती है। हालांकि, ऐसा करते हुए ध्यान रखें कि डाइट में हेल्दी फैट को संतुलित मात्रा में शामिल करें।

5. आयरन (Iron)

यह एक सामान्य पोषण संबंधी कमी है, जिससे एनीमिया और थकान हो सकती है।

इसकी कमी कैसे दूर करें: आयरन युक्त फूड आइटम्स जैसे चौलाई, रागी, किशमिश, दाल, तिल और हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करें। आयरन रिच फूड्स के साथ विटामिन सी युक्त चीजों को भी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा कोशिश करें कि खाने को लोहे के बर्तन में पकाएं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik