Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moth Dal Benefits: वजन घटाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक में फायदेमंद है मोठ दाल का सेवन

Moth Dal Benefits दिल्ली के स्ट्रीट फूड में एक चीज़ जो सबसे मशहूर है वो है मोठ-कचौड़ी। कचौड़ी से तो हम सब वाकिफ हैं लेकिन शायद मोठ से नहीं तो बता दें कि मोठ एक तरह की दाल होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 01 Aug 2022 07:37 AM (IST)
Hero Image
Moth Dal Benefits: हेल्दी रहने के लिए इस दाल को करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Moth Dal Benefits: अरहर दाल हो, हरी मूंग, मसूर या फिर चना दाल, ये सारी ही दालें प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होती हैं। लेकिन एक और तरह की दाल है जो इन्हीं दालों की तरह कई सारे फायदों से भरपूर है लेकिन खानपान में इसका कम ही इस्तेमाल होता है और वो है मोठ दाल।

दिल्ली के मशहूर स्ट्रीट फूड में शामिल मोठ-कचौड़ी में ही इसी दाल का इस्तेमाल होता है जिससे इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। मोठ दाल को मटकी दाल के नाम से भी जाना जाता है। 

मोठ दाल में मौजूद न्यूट्रिशन

मोठ दाल में प्रोटीन अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है इसके अलावा ये विटामिन बी का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, आयरन, कॉपर, सोडियम और जिंक जैसे न्यूट्रिशन की मात्रा भी शामिल होती है। तो आइए जानते हैं मोठ दाल के सेवन से सेहत को किस तरह के फायदे मिलते हैं। 

सेहत के लिए फायदेमंद है मोठ दाल का सेवन

1. क्योंकि मोठ दाल में प्रोटीन की मात्रा होती है जिससे इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जल्दी भूख नहीं लगती, बेवजह की स्नैकिंग करने से बचा जा सकता है और आसानी से वजन कम किया जा सकता है। 

2. प्रोटीन के अलावा मोठ दाल में फाइबर की भी अच्छी-खासी मात्रा शामिल होती है जिससे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और कब्ज की समस्या नहीं होती। 

3. मोठ दाल बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

4. मोठ दाल में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी-खासी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जरूरी है। ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों को तो खासतौर से इस दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

5. हेल्थ के अलावा मोठ दाल स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इस दाल में एंटी एजिंग तत्व होते हैं जिससे इसके सेवन से त्वचा लंबे समय तक जवां और ग्लोइंग बनी रहती है।

Pic credit- freepik