Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mother’s Day 2023: अपनी मां को देना चाहते हैं बेहतर सेहत, तो डॉक्टर बता रहे हैं इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स

Mother’s Day 2023 सभी के जीवन में मां की अलग ही अहमियत होती है। यही वजह है कि जीवन में मां की इस अहमियत को बनाते के मकसद से हर साल मदर्स डे मनाया जाता है। इस मौके पर जानें अपनी मां की सेहत बेहतर बनाने के तरीके बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 13 May 2023 01:08 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से अपनी मां को दे सकते हैं बेहतर सेहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mother’s Day 2023: मां हर व्यक्ति के जीवन में एक अहम भूमिका निभाती है। वह न सिर्फ उन्हें दुनिया में लाती हैं, बल्कि उनकी पहली टीचर और दोस्त बनकर उन्हें बहुत कुछ सिखाती भी है। दुख हो या सुख व्यक्ति हर मौके पर मां को ही याद करते हैं। वैसे तो मां के लिए अपना प्यार और आभार जताने के लिए किसी दिन की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी उनके प्रति आभार जाहिर करने और जीवन के मां के महत्व को बताने के मकसद से हर साल मई में मदर्स डे मनाया जाता है।

मां को समर्पित यह खास दिन हर साल महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन लोग अलग-अलग तरीकों से अपनी मां के प्रति अपना प्यार और आभार जाहिर करते हैं। यह खास दिन उनकी सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी काफी अच्छा है। ऐसे में मदर्स डे के मौके पर हमने द्वारका के एचसीएमसीटी मणिपाल अस्पताल में प्रसूति एवं स्त्री रोग सलाहकार और डॉ. याशिका गुदेसर और दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल (आर) में प्रसूति एवं स्त्री रोग सलाहकार डॉ. प्रियंका सुहाग से यह जानने की कोशिश की कि आप कैसे अपनी मां की सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

स्वस्थ आहार के लिए प्रोत्साहित करें

परिवार की देखभाल करते समय, मां अक्सर अपने स्वास्थ्य और स्वस्थ भोजन को नजरअंदाज कर देती हैं। ऐसे में अपनी मां को फलों और सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर संतुलित आहार खाने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रोसेस्ड फूड, शक्कर युक्त पेय, और शराब के अत्यधिक सेवन से बचें। साथ ही भोजन भी सही समय पर करना चाहिए।

शारीरिक गतिविधि के लिए प्रोत्साहित करें

अपनी मां को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही यह रोजाना थोड़ी देर की वॉक या थोड़ा व्यायाम ही क्यों न हो। नियमित शारीरिक गतिविधि हृदय रोग, मधुमेह, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और मोटापे जैसी कई पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

वजन को करें मैनेज

अक्सर यह देखा गया है कि मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का मुख्य कारण होता है। ऐसे में मां बनने पर महिलाओं में यह एक बहुत ही आम चिंता का कारण रहता है। अगर आप अपनी मां की सेहत बनाना चाहते हैं, तो उनके वजन को मैनेज करें।

एक स्पा डे शेड्यूल करें

तनाव का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए अपनी मां के लिए एक स्पा डे शेड्यूल करने से उन्हें आराम करने और आराम करने में मदद मिल सकती है।

सुनिश्चित करें कि उसे पर्याप्त आराम मिले

सुनिश्चित करें कि आपकी मां को हर रात पर्याप्त नींद मिले। नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और उच्च रक्तचाप और हृदय रोग सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

तनाव प्रबंधन को प्रोत्साहित करें

अपनी मां को तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके खोजने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम आदि। पुराने तनाव का समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में पर्याप्त नींद लेने और ध्यान करने से फायदा मिलेगा। इससे तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।

नियमित चेक-अप को प्रोत्साहित करें

अपनी मां को नियमित रूप से चेक-अप और निवारक स्क्रीनिंग, जैसे मैमोग्राम, पैप परीक्षण और कोलोनोस्कोपी के लिए अपने से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें।

अच्छी आदतों के लिए प्रोत्साहित करें

अपनी मां को अच्छी स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि बार-बार हाथ धोना, खांसने या छींकने पर अपना मुंह ढकना और बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना आदि।

उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं

अपनी मां के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में अपनी मां के साथ नियमित रूप से बातचीत करने के लिए समय निकालें। आप चाहें तो उनके साथ टहलने जा सकते है या फिर उनके साथ एक कप चाय के साथ बातचीत कर सकते हैं।

Picture Courtesy: Freepik