Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muscle soreness: लंबे ब्रेक के बाद वर्कआउट करने से अगर आपके भी हो रहा है मसल्स पेन, तो ऐसे पाएं इससे राहत

Muscle soreness आपने महसूस किया होगा कि लंबे गैप के बाद किसी भी तरह की एक्टिविटी करने से मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो जाती है। कई बार तो ये दर्द ऐसा होता है कि इसे ठीक होने में कई दिन लग जाते हैं और कुछ लोगों को दवाइयों तक का सहारा लेना पड़ता है तो आज हम बताएंगे बिना दवाओं के कैसे पाएं इससे छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 25 Jul 2023 01:03 PM (IST)
Hero Image
Muscle soreness: क्यों होता है मांसपेशियों में दर्द

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Muscle soreness: आपने महसूस किया है कि लंबे ब्रेक के बाद जब आप फिर से फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, तो इससे मांसपेशियों में तेज दर्द होता है। दरअसल किसी तरह की एक्टिविटी न होने की वजह से मांसपेशियां सो जाती हैं और जब आप फिर से वर्कआउट शुरू करते हैं, तो ये जाग जाती हैं। इसे कंडीशन को मसल्स सोरनेस कहा जाता है। वैसे तो ये दर्द 3 से 4 दिनों में चला जाता है, लेकिन कई बार ये ज्यादा दिनों तक भी बना रह सकता है, जिस वजह से लोग इसके लिए दवाइयां लेते हैं, तो आज हम आपको इस दर्द से राहत पाने के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जो है बेहद असरदार।

मसल पेन को डिलेड ऑनसेट मसल्स सोरनेस (DOMS) के नाम से भी जाना जाता है। इसमें मसल पेन के साथ स्टिफनेस बहुत ही कॉमन है। 

मांसपेशियों में दर्द की वजहें 

मसल पेन ज्यादातर मांसपेशियों के फाइबर में माइक्रो टिअर की वजह से होता है। यह तब हो सकता है जब आप काफी वक्त बाद फिजिकल एक्टिविटी करते हैं। इसके अलावा वर्कआउट की स्पीड या ज्यादा समय तक वर्कआउट करने से भी मसल्स पेन हो सकता है। 

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 5 चीजें

1. स्ट्रेचिंग करें

दर्द से राहत पाने के लिए जिस जगह दर्द हो रहा है उसकी हल्की- फुल्की स्ट्रेचिंग करते रहें। इससे दर्द वाली जगह ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे तकलीफ कम होती है, लेकिन हां बहुत आराम से स्ट्रेचिंग करनी है वरना फायदे की जगह दर्द और बढ़ सकता है। 

2. हाइड्रेटेड रहें

मसल पेन की एक और बड़ी वजह है शरीर में पानी की। अगर आप अच्छी तरह से हाइड्रेट रहेंगे, तो मसल्स पेन की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूरी है।

3. मालिश करवाएं

दर्द से राहत दिलाने में मालिश भी बहुत काम आ सकती है। तेल गर्म करके हल्के हाथों से उस जगह की मालिश करें या करवाएं।  

4. नींद पूरी करें

नींद की कमी से भी शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है और इसके चलते मांसपेशियों में दर्द, तो रात को अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है।

5. प्रोटीन का सेवन

हाई प्रोटीन रिच डाइट भी मसल्स पेन दूर करने में बेहद असरदार है। इस तरह की डाइट से रिकवरी में तेजी आती है। रोजाना अपने शरीर के वजन का कम से कम 1.5 ग्राम प्रोटीन खाने की कोशिश करें।

Pic credit- freepik