Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nasal Congestion Remedies: जुकाम के कारण बंद हो नाक तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Nasal Congestion Remedies सर्दी-जुकाम होने पर नाक बंद होना आम समस्या है लेकिन इसके चलते सोने में परेशानी होती है। इससे जल्द से जल्द राहत पाने के लिए लोग दवाइयां लेते हैं। लेकिन कुछ उपायों की मदद से भी आप बंद नाक की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 27 Dec 2022 07:44 AM (IST)
Hero Image
Nasal Congestion Remedies: बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nasal Congestion Remedies: मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी समस्याएं आम होती हैं। सर्दी-जुकाम होने पर नाक बहती रहती है और बंद भी हो जाती है जिससे सांस लेने में परेशानी होती है। कई बार इसके चलते सोने में भी दिक्कत होती है। जिसकी वजह से लोग दवाओं का सेवन कर इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे नाक बंद होने पर आजमाएं और पाएं इससे आसानी से छुटकारा। 

1. सर्दी-जुकाम, नाक बंद होने और गले में खराश होने पर ज्यादा से ज्यादा गरम चीज़ों का सेवन करें। पानी भी गुनगुना ही पिएं। इसके अलावा सूप, अदरक की चाय, काढ़ा और ग्रीन टी पीते रहें। इससे बंद नाक खुल जाएगी और गले की खिचखिच भी दूर होगी।

2. सर्दी-जुकाम और बंद नाक में गर्म हल्दी वाला दूध पीना भी बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इस समस्या से राहत दिलाते हैं। दूध में हल्दी के साथ अदरक भी मिला लें तो इसके गुण और बढ़ जाते हैं। 

3. नाक बंद हो तो भाप लेना बेहद कारगर उपाय है। इसके लिए पानी गर्म करें इसमें विक्स डालें और फिर टॉवेल से पूरा सिर ढककर भाप लें। वैसे सर्दी-जुकाम में रात में नाक और छाती पर विक्स लगाकर सोने से भी फायदा मिलता है। 

4. बंद नाक की समस्या से राहत दिलाने में शहद और काली मिर्च का सेवन भी कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके लिए दो चम्मच शहद में दो चुटकी काली मिर्च का पाउडर डालकर खा लें। जल्द आराम मिलेगा। 

5. सर्दी-जुकाम होने पर खानपान में लहसुन की मात्रा बढ़ाएं। इसके अलावा लहसुन की कली चबाकर खाएं। जो बंद नाक के साथ गले की खराश से भी आराम दिलाता है। लहसुन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इस समस्या को दूर करता है।

6. नारियल का तेल भी बंद नाक को खोलने का झटपट उपाय है। इसके लिए अपनी उंगली में नारियल का तेल लगाकर नाक के अंदर डालें और गहरी सांस लें। बंद नाक खुल जाएगी। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik