Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Bone and Joint Day 2023: हड्डियों के लिए हानिकारक है धूम्रपान की आदत, एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान

National Bone and Joint Day 2023 हड्डी शरीर की संरचना में अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में लोगों के बीच हड्डी के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 4 अगस्त को इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन द्वारा 4 अगस्त को नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे मनाया जाता है। इस मौके पर आज जानेंगे धूम्रपान कैसे हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
हड्डियों की खोखला करती हैं आपकी ये आदतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Bone and Joint Day 2023: सेहतमंद रहने के लिए हमारी हड्डियों का मजबूत होने बेहद जरूरी है। हड्डियां हमारी शारीरिक गतिविधियों और रोजमर्रा के कामों की काफी प्रभावित करती है। हड्डियां शरीर में कई भूमिकाएं निभाती हैं, जिनमें इसे संरचना प्रदान करना, अंगों की रक्षा करना, मांसपेशियों को सहारा देना और कैल्शियम को स्टोर करना आदि शामिल हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए इनकी सेहत पर खास ध्यान दिया जाए।

बोन्स और ज्वाइंट्स को मजबूत बनाने और इससे जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 4 अगस्त को नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे मनाया जाता है। इस मौके पर आज जानेंगे उन आदतों के बारे में, जो हमारी हड्डियों को कमजोर बनाती हैं।

कॉफी या चाय का ज्यादा सेवन

कॉफी या चाय पीना कई लोगों की आदत होती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो दिनभर में लगातार चाय या कॉफी पीते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है। इसमें मौजूद कैफीन सेहत के साथ ही हड्डियों के लिए भी नुकसानदायक होता है।

ज्यादा मात्रा में अल्कोहल पीना

शराब की थोड़ी सी मात्रा भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसके सेवन से हमारी हड्डियां कमजोर होती हैं। दरअसल, शराब पीने से हड्डियां कैल्शियम अब्सॉर्ब करने की क्षमता खो देती हैं, जिससे यह कमजोर होने लगती है।

नमक का ज्यादा सेवन

कई लोगों की ज्यादा नमक खाने की आदत होती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो आपकी यह आदत आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकती है। दरअसल, ज्यादा नमक खाने से शरीर में मौजूद कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

सॉफ्ट ड्रिंक्स भी हैं हानिकारक

गर्मी के मौसम में लोग जमकर सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं। कई लोगों का ऐसा मानना है कि गर्मियों में इन्हें पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। अगर आप भी ऐसा मानते हैं, तो आपकी यह सोच बिल्कुल गलत है। दरअसल, सॉफ्ट ड्रिंक पीने से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

धूम्रपान भी पहुंचाता है नुकसान

इन दिनों स्मोकिंग कई लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी है। ऐसे में धूम्रपान से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। कमजोर होती हड्डियां इन्हीं नुकसानों में से एक है। धूम्रपान से हड्डियों पर होने वाले नुकसान के बारे में जानने के लिए हमने प्रिस्टिन केयर में ऑर्थोपेडिक्स की वरिष्ठ सलाहकार डॉ. कमल बचानी से बात की।

धूम्रपान के नुकसान पर बात करते हुए कमल बचानी कहती हैं कि धूम्रपान एक हानिकारक आदत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य बुरा प्रभाव डाल सकती है। इसमें निकोटीन और अन्य हानिकारक रसायन होते हैं। हड्डियों पर धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। धूम्रपान से हड्डियों पर होने वाले नुकसानों में निम्न शामिल हैं-

  • लंबे समय तक धूम्रपान करने से हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।
  • स्मोकिंग से हड्डियों के ठीक होने में देरी होती है।
  • तम्बाकू शरीर की कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने की क्षमता में बाधा डालता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए एक जरूरी मिनरल है।
  • इसके अलावा धूम्रपान सूजन का कारण बनता है।
  • यह हड्डियों में खून के प्रवाह को सीमित करता है और उनकी मरम्मत और पुनर्जीवित करने की क्षमता को खराब करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik