Move to Jagran APP

National Doctor’s Day 2024: हमेशा चुस्त और दुरुस्त रहने के लिए गांठ बांध लें डॉक्टर्स की बताई ये बातें

भारत में हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। डॉक्टर्स हमें स्वस्थ रखने के लिए बिना अपनी परवाह किए काम करते रहते हैं और इसका उदाहरण हमने कोविड महामारी के दौरान देखा था। वे हमेशा हमें हेल्दी रहने की सलाह देते हैं ताकि हम बीमारियों से सुरक्षित रहें। आइए डॉक्टर्स से ही जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए कुछ Health Tips।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 01 Jul 2024 11:44 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 11:44 AM (IST)
डॉक्टर्स के बताए इन तरीकों से जी सकते हैं स्वस्थ जीवन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: डॉक्टर्स को भगवान का रूप कहा जाता है, क्योंकि वे हमारे जीवन की रक्षा करते हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान हमने डॉक्टर्स का ऐसा रूप देखा, जिससे उनके प्रति सम्मान और बढ़ जाता है। अपनी जान की परवाह किए बिना, वे मरीजों के प्राण बचाने की कोशिश में जुटे रहे। घंटों पीपीई किट में पसीने में तर-बतर होकर भी उन्होंने अपने कर्तव्य को पूरा करने से मुंह नहीं मोड़ा।

डॉक्टर्स के योगदान और समाज में उनकी अहम भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करने और उनके प्रति सम्मान जाहिर करने के लिए भारत में हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor’s Day) मनाया जाता है। हमारी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अक्सर ही डॉक्टर्स हमें कई सारी बातें बताते रहते हैं। आप खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनी रोजमर्रा की लाइफ में क्या कर सकते हैं, इस बारे में हमारे साथ कुछ टिप्स (Health Tips) साझा किए, जो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। आइए जानें।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जरूर करें

खुद को हेल्दी रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए इस बारे में डॉ. राजीव गुप्ता (सी.के. बिरला अस्पताल, दिल्ली के इंटरनल मेडिसिन के निदेषक) मरीजों से रोजमर्रा की बातचीत से मिले अनुभव की मदद से बताते हैं कि अच्छी सेहत के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग काफी जरूरी है। इसलिए रोज कम से कम 30-45 मिनट स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए, जिसमें हर दिन आप अलग-अलग बॉडी के हिस्सों पर ध्यान दें।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: र साल 1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है डॉक्टर्स डे, इसके पीछे ये है वजह

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के फायदों के बारे में डॉ. मनु बोरा (ACL Expert, Pristyn Care) ने बताया कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कार्डियो की तुलना में ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है, खासकर बढ़ती उम्र के लोगों के लिए। कमर का साइज कम करने से लेकर मसल लॉस को कम करने तक में स्ट्रेंथ ट्रेनिंंग काफी मददगार साबित होती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग है मददगार

डॉ. गुप्ता और डॉ. बोरा, दोनों ही इंटरमिटेंट फास्टिंग को मेटाबॉलिक हेल्थ को बनाए रखने के लिए काफी जरूरी मानते हैं। इसलिए वे बताते हैं कि हफ्ते में तीन दिन 16 घंटे की इंटरमिटेंट फास्टिंग सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। साथ ही, अच्छी हेल्थ के लिए डाइट पर फोकस करना भी जरूरी है। रोटी और चावल खाने से पहले बहुत सारी सब्जियां और दाल खानी चाहिए। इससे आपका पेट भरा रहता है और रिफाइन्ड कार्ब्स भी कम मात्रा में खाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा, खाने में चीनी की मात्रा को कम करना बहुत जरूरी है। अच्छा होगा अगर आप चीनी की जगह स्टीविया जैसे स्वीटनर का इस्तेमाल करें। इससे कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

योग को बनाएं जीवन का हिस्सा

रोजाना एक्सरसाइज करना काफी जरूरी होता है। साथ ही, हफ्ते में दिन योग करने से फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को भी काफी फायदा मिलता है।, क्योंकि योग फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने के साथ-साथ तनाव कम करने में भी मदद करता है। एक्सरसाइज के साथ ही, पूरी नींद लेना भी काफी जरूरी होता है। इसलिए रोज रात में कम से कम 7-9 घंटों की नींद लेनी चाहिए। इससे सेहत अच्छी रहती है, मूड भी अच्छा रहता है और याददाश्त भी मजबूत होती है।

नियमित चेकअप है जरूरी

इनके अलावा, भरपूर मात्रा में पानी पीना, स्मोकिंग न करना और शराब न पीने से कई क्रॉनिक डिजीज से बचाव होता है। साथ ही, नियमित चेकअप से किसी भी बीमारी का शुरुआती स्टेज में पता लगाने में मदद मिलती है। इसलिए डॉक्टर्स समय-समय पर चेकअप और वैक्सीन लेने की सलाह देते हैं। इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि डॉक्टर्स की बताई इन बातों पर आप जरूर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें: इन मैसेजेस, कोट्स और स्टेटस के जरिए करें नेशनल डॉक्टर्स डे विश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.