Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Eye Donation Fortnight: इस वजह से 25 अगस्त से 8 सितंबर तक मनाया जाता है राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा

National Eye Donation Fortnight नेत्रदान एक महान कार्य है जो कॉर्निया प्रत्यारोपण वाले लोगों का जीवन पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखता है। नेत्रदान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 25 अगस्त से लेकर 8 सितंबर तक राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित करना है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 27 Aug 2023 03:44 PM (IST)
Hero Image
National Eye Donation Fortnight: 25 अगस्त से 8 सितंबर तक मनाया जाता है राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Eye Donation Fortnight: नेत्र दान, जिसे कॉर्निया प्रत्यारोपण के नाम से भी जाना जाता है। कॉर्नियल ब्लाइंडनेस से पीड़ित लोगों के आंखों की रोशनी वापस लाने के लिए मृत्यु के बाद किसी की आंखें दान करने की प्रक्रिया है। हालांकि, दुनिया भर में लाखों लोग कॉर्नियल ब्लाइंडनेस से पीड़ित हैं। कॉर्नियल प्रत्यारोपण अंधेपन से पीड़ित लोगों को आशा की किरण प्रदान करता है।

नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल ऑफ ब्लाइंडनेस एंड विजुअल इम्पेयरमेंट (एनपीसीबीवीआई) के अनुसार, लगभग 10 लाख लोग कॉर्नियल ब्लाइंडनेस से पीड़ित हैं और कॉर्नियल ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रहे हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि लोगों के बीच अभी भी इसकी जागरूकता बढ़ाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है। 

राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा

नेत्रदान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 25 अगस्त से लेकर 8 सितंबर तक राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित करना है। 

कॉर्निया ट्रांसप्लांट 

कॉर्निया प्रत्यारोपण, जिसे केराटोप्लास्टी के नाम से भी जाना जाता है, एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त कॉर्निया को डोनर से प्राप्त स्वस्थ कॉर्निया से बदलना है। कॉर्निया आंख का पारदर्शी अग्र भाग है जो आइरिस, आई बॉल्स और एंटीरियर चैम्बर को ढ़कता है। साफ नज़र आने के लिए कॉर्निया का हेल्दी होना बहुत महत्वपूर्ण है। 

नेत्रदान का महत्व 

कॉर्निया प्रत्यारोपण सर्जरी की सफलता काफी हद तक दाता से स्वस्थ कॉर्निया की उपलब्धता पर निर्भर करती है। दुर्भाग्य से, कॉर्निया टिश्यू की मांग इसकी आपूर्ति से कहीं ज्यादा है। इस वजह से नेत्रदान का महत्व और ज्यादा जरूरी हो जाता है। नेत्र दान में मृत्यु के बाद व्यक्ति के कॉर्निया को दान किया जाता है। जिसका उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को उनकी दृष्टि वापस पाने में मदद करना है। दान किए गए कॉर्निया की प्रत्यारोपित करने से पहले सावधानीपूर्वक जांच की जाती है।

नेत्रदान से जरूरतमंदों को कैसे मदद मिलती है?

डॉ. नीरज शाह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, संकरा आई हॉस्पिटल, जयपुर ने बताया कि, 'प्राप्तकर्ताओं पर कॉर्निया प्रत्यारोपण का प्रभाव गहरा और जीवन बदलने वाला होता है। जो लोग खराब दृष्टि या अंधेपन के साथ जी रहे हैं, इस सर्जरी के परिणामस्वरूप उनके जीवन में बड़ा बदलाव आता है। यह उन्हें दृष्टि लौटाने, आत्मनिर्भरता हासिल करने और आत्मविश्वास के साथ अपनी पसंदीदा गतिविधियां करने और यहां तक कि उस करियर को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है जो कभी उनकी पहुंच से बाहर थे।'

Pic credit- freepik