Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue: देशभर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, इन घरेलू नुस्खों से मच्छरों को रखें घर से बाहर

Dengue मच्छरों की भिन-भिन से कितनी परेशानी होती है यह तो आप जानते ही हैं। इतना ही नहीं मच्छरों के काटने से फैलने वाली बीमारियां जानलेवा भी हो सकती हैं। इसलिए सभी चाहते हैं कि उनका घर मच्छरों से फ्री हो। मगर इनसे निजात पाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि आपकी इस मुश्किल का समाधान हमारे पास है। जानें मच्छरों को घर से बाहर रखने के नेचुरल उपाय।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 07:21 AM (IST)
Hero Image
मच्छरों से बचने के आसान प्राकृतिक उपाय

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Natural Remedies: मच्छरों से हम सभी परेशान रहते हैं। ऊपर से मानसून में इनका प्रकोप काफी बढ़ जाता है। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए मच्छरों को घर से बाहर रखना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। घर के खिड़की दरवाजे बंद करने के बाद भी कोई न कोई मच्छर उड़ता हुआ नजर आ ही जाता है। हालांकि, मच्छरों को भगाने के लिए कॉइल एक ऑप्शन है, लेकिन अगर आप घर में कॉइल का धुंआ किए बिना मच्छरों को भगाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ सरल प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं, जो बिना किसी परेशानी के मच्छरों को भगाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

लहसुन की कलियां

अपने किचन से लहसुन की 3-4 कलियां लेकर उसे छीलकर कर पानी में उबाल लें। अब इस एक बोतल में भरकर पूरे घर में स्प्रे करें। लहसुन की स्मेल मच्छरों को पसंद नहीं होती, इसलिए वे इससे दूर भागते हैं।

यह भी पढ़ें: डेंगू बुखार से जल्द होना चाहते हैं रिकवर, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

नींबू और लौंग 

कुछ नींबू को बीच ले काट लें और उसमें लौंग खोंस दें और घर में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रख दें। मच्छरों को खट्टी चीजों की गंध नहीं पसंद, इसलिए वह इसकी स्मेल के कारण बाहर भाग जाएंगे। मच्छरों को लौंग की महक भी नहीं पसंद होती।

असेंशियल ऑइल

लैवेन्डर ऑइल, सिनेमन ऑइल, टी ट्री ऑइल, लेमन यूक्लिपटस ऑइल जैसे असेंशियल ऑइल के इस्तेमाल से मच्छर दूर रहते हैं। इनकी महक आपको जितनी अच्छी लगती है, मच्छरों को उतनी ही खराब। इसलिए यह अच्छा ऑप्शन है।

कपूर

कपूर की महक से भी मच्छर दूर भागते हैं। इसके लिए आप घर के दरवाजे बंद कर कपूर जला सकते हैं या एक बर्तन में पानी के साथ कपूर रख सकते हैं, लेकिन इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

सिटरोनेला कैण्डल

यह लेमनग्रास ऑइल से बना होती है, जिसकी महक मॉस्किटो रिपेलेंट का काम करती है। इसे आप खिड़की और बालकनी में जला सकते हैं, लेकिन पर्दों से बचा कर जलाएं।

यह भी पढ़ें: डेंगू से बचाने में कारगर है एलोवेरा का जूस, जानें सेहत के लिए इसके अन्य फायदे

इंडोर प्लांट्स को बनाएं दोस्त

इन नुस्खों के अलावा आप कुछ इंडोर प्लांट भी लगा सकते हैं। बेसिल, रोसमेरी, लैवेन्डर, लेमनग्रास जैसे कुछ पौधों को घर में लगा सकते हैं। इनसे भी मच्छर दूर भागते हैं। इन्हें खिड़की और दरवाजों के पास रखने से मच्छर घर में नहीं आएंगे।

यह भी ध्यान रखें

इन उपायों को करने के साथ इस बात का खास ख्याल रखें की आपके कूलर, घर के अंदर या घर के आस पास कहीं पानी इकट्ठा न हो। रुके हुए पानी में मच्छरों के पनपने की संभावना ज्यादा होती है, क्योंकि इसमें वे अंडे देते हैं। इसके साथ ही शाम होते ही घर के खिड़की दरवाजों की जाली या परदे बंद कर दें। अपने घर में और आस पास सफाई रखें और कूड़ा खुले में न रखें। इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रख आप मच्छरों को दूर रख डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

Author- Swati Sharma

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik