Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Heart Day 2023: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल रखें कंट्रोल, जिसमें काम आएंगे ये टिप्स

World Heart Day 2023 वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ हार्ट के लिए हो सकता है नुकसानदायक। इसलिए नियमित जांच से अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को जानें और फिर डॉक्टर से कंसल्ट करें। वैसे कुछ और भी उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने हार्ट को रख सकते हैं हेल्दी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 23 Sep 2023 06:04 PM (IST)
Hero Image
World Heart Day 2023: इन उपायों से कंट्रोल में रखें बैड कोलेस्ट्रॉल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Heart Day 2023: वर्ल्ड हार्ट डे आने वाला है और यह समय है अपने दिल की सेहत से जुड़ी कई बातों के बारे में जानने का, जिन्हें नजरअंदाज करना सेहत पर पड़ सकता है भारी, जिसमें से एक है बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना। कोलेस्ट्रॉल का हाई होना हृदय रोगों और कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं का खतरा काफी बढ़ा सकता है। उन लोगों में यह खतरा और भी ज्यादा हो सकता है, जिन्हें पहले भी कार्डियोवेस्कुलर समस्याएं रही हैं। इसलिए बेहद जरूरी है कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के उपायों के बारे में जानना।

क्या आप जानते हैं, 10 में से 6 भारतीयों को हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम रहती ही है?  कोलेस्ट्रॉल को समझना और दिल की सेहत पर उसके प्रभाव को जानना, एक लंबी तथा सेहतमंद जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल, हमारे खून में मौजूद एक वसा तत्व है, जोकि कई सारी फिजिकल एक्टिविटीज़ और बॉडी फंक्शन के लिए जरूरी होता है। इसमें कोशिकाओं के मेंब्रेन और हॉर्मोन्स का बनना भी शामिल है। हालांकि, जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल असंतुलित हो जाता है, खासकर लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का, तो इससे हृदय रोगों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसे “बैड कोलेस्ट्रॉल” के नाम से भी जाना जाता है।

वहीं, दूसरी तरफ “गुड कोलेस्ट्रॉल” कहलाने वाला हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल-सी) ब्लड से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल निकालने में का काम करता है। जिस वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए, दिल की सेहत को जानने के लिए एलडीएल के स्तर को जानना बहुत जरूरी है।

डॉ. अश्चिन मेहता, सीनियर कंसल्टेंट कार्डियोलॉजिस्ट, सर गंगाराम हॉस्पिटल, दिल्ली का कहना है “कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों के बीच के संबंध को समझना जरूरी है, खासकर जिनके साथ कार्डियोवैस्कुलर रोगों का इतिहास जुड़ा हो। कार्डियोलॉजिस्ट होने की वजह से, मैं 60% ऐसे रोगियों से मिला, जिनका एलडीए का स्तर बढ़ा हुआ था। इससे हृदय रोगों जैसे दिल का दौरा पड़ना या स्ट्रोक का खतरा दबे पांव अपना रास्ता बना सकता है। एलडीएल को जानने के लिए नियमित जांच करवाना जरूरी है, खासकर जब रोगी को डायबिटीज या हाइपरटेंशन जैसी दूसरी बीमारियां भी हों। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ये सबसे जरूरी चीज है।”

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन चीज़ों पर दें ध्यान :-

1.नियमित जांच है जरूरी

कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह काबू करने के लिए जानकारी सबसे बड़ी कुंजी है। अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल पर नजर रखने और दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से डॉक्टर से कंसल्ट करते रहें और उनके द्वारा सुझाई गई जांचें करवाने में लापरवाही न करें। ब्लड टेस्ट के जरिए कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए लेवल को आसानी से जाना जा सकता है। जिसके बाद जरूरी एहतियात बरतकर इसे कंट्रोल में किया जा सकता है। 

2. एक्टिव रहें

नियमित रूप से व्यायाम करना, दिल की सेहत और कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण में रखने के लिए जरूरी होता है। अपने कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बेहतर बनाने के लिए ब्रिस्क वॉकिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग या साइकलिंग जैसी एक्टिविटीज पर फोकस करें। अपने कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह काबू में करने के लिए रोजाना व्यायाम को रूटीन में शामिल करें।

3. हेल्दी डाइट लें

आपकी डाइट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर बहुत असर डालती है। अपने खानपान में, फाइबर से भरपूर और एलडीएल (“बैड”) कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड आइटम्स को शामिल करें। 

4. सही वजन बनाए रखें

बहुत ज्यादा वजन, खासकर कमर के आस-पास, निश्चित तौर पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर से जुड़ा होता है। बैलेंस डाइट और नियमित व्यायाम की मदद से वजन कम करने से आपका कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल काफी अच्छा हो जाता है। सही वजन से दिल के रोगों का खतरा कम होता है और आपकी पूरी सेहत में सुधार होता है।

5. बुरी लतों को कहें ना

धूम्रपान और शराब का अत्यधिक सेवन दिल की सेहत और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। धूम्रपान करने से वेसल्स डैमेज होते हैं और ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है। धूम्रपान छोड़ना और शराब के सेवन को कम करने जैसे समझदारी भरे ऑप्शन चुनकर अपने हार्ट को हेल्दी रखें।

Pic credit- freepik