Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Neck Sprain Exercise: आसान कसरत और सिकाई करके दूर करें गर्दन की जकड़न,जानिए कैसे

Neck Sprain Exercise गर्दन की मोच से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज की मदद से करें गर्दन दर्द का इलाज। गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए कंघों की एक्सरसाइज करें। क्लॉकवाइज व एंटीक्लॉकवाइज एक्सरसाइज करने से दर्द से राहत मिलेगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Mon, 02 Nov 2020 03:05 PM (IST)
Hero Image
गर्दन का दर्द दूर करने के लिए सिकाई बेहद जरूरी ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार रात को सोते वक्त तकिए की गलत पोजीशन की वजह से गर्दन में मोच आ जाती है, या फिर एक्सरसाइज के दौरान भी गर्दन में झटका आ जाता है, जिसकी वजह से आपको गर्दन हिलाने तक में परेशानी होती है। गर्दन की इस मोच को मेडिकल भाषा में विप्लेश कहते हैं। गर्दन में मोच आने के कारण गर्दन की मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है, जिसकी वजह से गर्दन में बेहद दर्द रहता है। आप भी इस तरह की परेशानी से कई बार जूझते होंगे। आइए आपको बताते हैं कि अगर गर्दन में झटका आ जाए तो कैसे एस्सरसाइज करके घर में ही उपचार करके इस दर्द को दूर किया जा सकता है।

गर्दन को धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाएं

गर्दन में मोच आने पर हल्की सी मूवमेंट भी काफी पीड़ा देती है। आप भी इस दर्द से निजात पाने के लिए सबसे पहले कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। बैठते समय ध्यान दें कि दोनों पैरों के बीच में हल्का गैप रखें। अब दाएं हाथ को सिर के पिछले हिस्से पर रखें जिससे गर्दन को थोड़ा सहारा मिलें। अब सिर पर हल्का सा दबाव बनाते हुए सिर को धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाएं। सिर को घुमाते वक्त ध्यान दें कि सिर को तेज नहीं घुमाएं। इसके बाद एक से दो मिनट का ब्रेक दें, और फिर सिर को एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। इस पूरी प्रक्रिया को चार से पांच बार करें। इस एस्सरसाइज से गर्दन की मासपेशियों की जकड़न कम होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी।

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए कंधों की एक्सरसाइज

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए कंघों की एक्सरसाइज करें। दोनों हाथों की उंगलियों को कंधे पर रखें और कोहनी मुड़ी रहे। अब हाथों को गोल-गोल घुमाएं जिससे कंधे रोल करें। इस प्रक्रिया को क्लॉकवाइज व एंटीक्लॉकवाइज आठ से दस बार दोहराएं आपको दर्द से राहत मिलेगी।

गर्दन की जकड़न के लिए

सीधे खड़े हो जाएं, रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। अब गर्दन को धीरे-धीरे दाईं ओर घुमाएं। बाएं हाथ को ठुड्डी पर रखें और धीरे-धीरे दाईं ओर घुमाएं। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। अब इसी प्रकिया को बाईं ओर करें और 10 बार दोहराएं।

बर्फ से करें सिकाई

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए आप गर्दन पर बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। गर्दन की सिकाई करने के गर्दन में सूजन और दर्द से राहते मिलती हैं। बर्फ की सिकाई के लिए आप बर्फ को तोलिए में लपेट कर गर्दन पर 15 मिनट तक सिकाई करें।

सूजन कम होने पर गर्म पानी से करें सिकाई

मोच की वजह से गर्दन में सूजन कम हो जाएं तो आप गर्म पानी से भी गर्दन की सिकाई कर सकते हैं। गर्दन की मोच की वजह से ज्यादा परेशानी है तो आप नेक ब्रेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी गर्दन को आराम मिलेगा। इन आसान कसरतों से भी अगर गर्दन की जकड़न खत्म नहीं हो तो, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

               Written By: Shahina Noor