Move to Jagran APP

Neck Pain: एक्सपर्ट से जानें गर्दन में हो दर्द के साथ सोने का सही तरीका और इसे दूर करने के उपाय

Neck Pain गर्दन में दर्द होने पर हर किसी की नींद खराब हो जाती है और अगर इसे ठीक करने पर ध्यान न दिया जाए तो ये कई दिनों तक बना रह सकता है और परेशानी को और बढ़ा सकता है। तो कैसे पाएं इससे राहत जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 06 Jan 2023 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 06 Jan 2023 07:12 AM (IST)
Neck Pain: गर्रदन में हो रहे दर्द को दूर करने का उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Neck Pain: गर्दन में दर्द होने पर सोने में बहुत मुश्किल होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार अर्थरायटिस और हड्डी के फ्रैक्चर के साथ-साथ गर्दन का दर्द मांसपेशियों और हड्डियों से जुड़ी सबसे ज्यादा होने वाली बीमारियों में से एक है।

वैसे तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। गर्दन में जब दर्द हो तो पीठ को स्ट्रेच करने या सोने से दर्द से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि, कुछ केस में समय के साथ यह एक क्रोनिक बीमारी बन जाती है। इससे पीड़ित बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि गर्दन में दर्द होने पर कैसे सोया जाए। इस दर्द को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन आप अपने रोज की एक्सरसाइज में कुछ बदलाव करके दर्द होने पर भी सो सकते हैं। यहां हमने गर्दन के दर्द से निपटने और इसके साथ कैसे सोना चाहिए, उस पर सलाह दी है:

- आप किस तरह से सोते हैं, इससे आपकी नींद की गुणवत्ता काफी हद तक निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, अगर आप सोना चाहते हैं, लेकिन बाईं ओर गर्दन में दर्द है, तो अपनी पीठ के बल या करवट लेकर सोने की कोशिश करें क्योंकि इससे रीढ़ पर कम दबाव पड़ता है।

- सोते समय गर्दन के दर्द से बचने के लिए आपके लिए अपनी स्थिति बदलना मुश्किल हो सकता है। आरामदायक स्थिति बनाए रखने के लिए आपके पास कई तकिए होना चाहिए। ऐसे सोने से गर्दन का दर्द सोते समय कम किया जा सकता है।

गर्दन के दर्द के साथ सोने का सबसे अच्छा तरीका

अगर आप नींद के दौरान गर्दन के दर्द की संभावना को कम करना चाहते हैं, तो इन बातों पर करें गौर- 

कुछ लोगों को मेमोरी फोम के प्रयोग से सकारात्मक परिणाम मिले हैं। हालांकि आमतौर पर यह देखा गया है कि काइरोप्रैक्टिक ट्रीटमेंट के साथ-साथ विस्कोइलास्टिक पॉलीयूरेथेन तकिए का उपयोग करने से परिणाम अच्छा मिलता है।

गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए आप मुलायम तकिए या सर्वाइकल सपोर्ट के लिए विशेष रूप से बने तकिए को भी लगाकर सो सकते हैं।

अगर आपका गद्दा बहुत नरम है, तो आपकी पीठ अंदर धंस जाएगी, जिससे गर्दन में दर्द होगा। नरम गद्दे के बजाय ठोस गद्दे का प्रयोग करें।

करवट सोते समय ऊंचे तकिए का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे गर्दन झुक सकती है। 

गर्दन के दर्द को कम करने के लिए स्ट्रेच करें

● अपने कंधों को पीछे और सामने की ओर घुमाएं। ऐसा दस बार करें।

● गर्दन को धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाएं।

● कान को बारी-बारी से कंधे से टच करें। ऐसा कम से कम 10 बार करना है।

गर्दन के दर्द को कम करने में मदद के लिए इन स्ट्रेच करने से आप अच्छी नींद सो सकते हैं।

गर्दन के दर्द को होने से कैसे रोकें

गर्दन की मांसपेशियां उम्र के साथ ज्यादा तनावग्रस्त और कमजोर हो जाती हैं। हालांकि भले ही आपकी उम्र कम हो ऐसा हो सकता है ख़राब मुद्रा में ज्यादा देर तक रहने से भी गर्दन में दर्द हो सकता है। इससे अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। अच्छी मुद्रा बनाए रखने के कुछ तरीके नीचे बताए गए हैं:

● सही मुद्रा में बैठें और खड़े हों।

● लंबे समय तक कहीं न बैठें।

● सफर के दौरान गर्दन को सपोर्ट देने वाले तकिए का प्रयोग करें।

● कंप्यूटर स्क्रीन को अपनी आंखों के स्तर पर बनाए रखें।

● मांसपेशियों में तनाव मुक्त करने के लिए स्ट्रेच करें।

● अपने फ़ोन का उपयोग नीचे देखने के बजाय ऊपर देखते हुए करें।

● पेट के बल न सोएं।

● भारी वजन वाले बैग न उठाएं।

(डॉ. इंद्रनील हलदार, सीनियर कंसल्टेंट, आर्थोपेडिक और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन, उजाला ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.