Move to Jagran APP

बार-बार होने वाली गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा? तो सही डाइट के साथ योग को अपनाएं

अगर आप भी अकसर गैस की प्रॉब्लम से परेशान रहते हैं तो इसके हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि ये और भी कई दूसरी सस्याओं की जननी होती है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी जरूरी बातें।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 25 May 2021 07:11 AM (IST)
Hero Image
पेट दर्द से परेशान बेड पर लेटी महिला

अब वक्त बदल चुका है और मार्केट में मिलने वाली हर एक चीज पूरी तरह से प्योर नहीं होती। ऐसी सिचुएशन में खुद की और अपने बच्चों की डाइट को परफेक्ट रखना, अपनी और उनके हेल्थ का ख्याल रखना, घर के बड़ों की जिम्मेदारी बन जाता है। ऐसा करके ही हम अपने और अपने बच्चों की हेल्थ को सेफ रख सकेंगे और अगर इन बातों को इग्नोर किया तो हम अपनी हेल्थ से तो खेल करेंगे ही। साथ ही बच्चों को भी विरासत में कुछ अच्छा नहीं दे पाएंगे। गैस एक ऐसी समस्या है जो बड़ों को ही नहीं, बच्चों को भी होती है। तो क्या हैं इसकी वजहें और निवारण, आइए जानते हैं इस बारे में...

गैस्ट्रो प्रॉब्लम की वजह

आज के समय में लोगों के पास जिस चीज की सबसे बड़ी कमी है वो है समय की। जिनके पास सबकुछ है, उनके पास टाइम नहीं है। ऐसे में ज्यादातर वर्किंग फादर या मदर समय को बचाते हुए बच्चों को खुश रखना चाहते हैं। उन्हें उनके टेस्ट के अकॉर्डिंग खाना खिलाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, समय की कमी के चलते वे खुद भी रेडी टू ईट फूड। पर ज्यादा विश्वास रखते हैं। इस तरह की डाइट उन्हें कम उम्र में ही गैस या एसिडिटी की समस्या का शिकार बना रही है। वहीं, वो लोग जो भागदौड़ के बीच भी अपनी और अपने बच्चों की डाइट का प्रॉपर ख्याल रखते हैं। उनके साथ इस तरह की दिक्कत कभी देखने को नहीं मिलेगी।

गैस का खतरनाक दर्द 

गैस का दर्द शरीर के और दूसरे अंगों तक भी पहुंच सकता है। कभी यह आपके हाथों, पीठ या सीने तक भी पहुंच सकता है। इसके अलावा आपके हार्ट से लेकर सिर तक भी इसका दर्द पहुंच सकता है, जो आपको काफी तकलीफ दे सकता है। इतना ही नहीं, इससे होने वाला सिर का दर्द काफी तेज भी हो सकता है। इसकी वजह से आपको चक्कर या घुमनी जैसी शिकायत भी हो सकती है। 

कैसे बचा जाए इससे

इससे बचने का तरीका है डॉक्टर की सलाह पर सही दवा को समय पर लेना। योग और मेडिटेशन। योग व मेडिटेशन गैस्ट्रो की प्रॉब्लम से निजात दिलाने में आपकी बहुत मदद करता है। इसके अलावा डाइट का तो इसमें इंपॉर्टेंट रोल है ही। जैसे, अगर किसी को गैस की प्रॉब्लम होती है, तो गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

Pic credit- freepik