Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Neha Dhupia ने एक साल में घटाया 23 किलो वजन, Weight Loss के लिए आपके भी काम आएंगे उनके बताए टिप्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस Neha Dhupia अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं लेकिन हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी Weight Loss जर्नी शेयर की जिसमें उन्होंने बताया कि इस दौरान कौन-कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ा और किन चीजों से वजन कम करने में मदद मिली। इस आर्टिकल में हम उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 12 Jul 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
कैसे Neha Dhupia ने घटाया 23 किलो वजन (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Neha Dhupia Weight Loss: हाल ही में, बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया (Neha Dhupia) ने सोशल मीडिया पर अपनी वेट लॉस जर्नी को लेकर एक पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे एक साल वह 23 किलो वजन कम कर पाईं। उन्होंने अपनी वेट लॉस (Weight Loss) जर्नी को आसान न बताते हुए कहा कि प्रेग्नेंसी के दौरान वजन काफी बढ़ गया जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कपड़ों की फिटिंग से लेकर काम पर रिजेक्शन तक, इस वेट लॉस जर्नी में उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

पोस्ट प्रेग्नेंसी किया वजन कम

नेहा धूपिया के दो बच्चे हैं और उन्होंने दोनों ही प्रेग्नेंसी के दौरान 23 से 25 किलो वजन गेन कर लिया। अपनी पोस्ट में नेहा ने बताया कि दो बच्चों की देखभाल, काम और घर संभालने के साथ-साथ वजन कम करने के लिए मेहनत करना आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लगी रहीं। वर्कआउट के साथ सही डाइट की मदद से वह 23 किलो वजन घटाने में कामयाब रहीं। तो आइए जानते हैं नेहा धूपिया ने अपना वजन आखिर कैसे कम किया।

View this post on Instagram

A post shared by Neha Dhupia (@nehadhupia)

यह भी पढ़ें: अच्छी डाइट के बाद भी नहीं घट रहा वजन, तो तुरंत सुधार लें सुबह की ये 4 गलतियां

डाइट में क्या बदलाव किए?

नेहा ने बताया कि दोनों ही प्रेग्नेंसी के बाद उन्होंने एक साल ब्रेस्टफीड किया, जिसकी वजह से उन्हें हमेशा थकान महसूस होती थी और काफी भूख भी लगती थी। उन्होंने एक साल पहले तय किया कि अब उन्हें वजन कम करना है। अपनी डाइट में सुधार और फिटनेस ट्रेनर की मदद से उन्होंने वजन कम करने के सफर की शुरुआत की।

नेहा ने अपनी डाइट के बारे में बताते हुए कहा कि किसी तरह की कैलोरी डेफिसिट डाइट फॉलो नहीं की, क्योंकि उन्हें अपने काम के साथ बच्चों की देखभाल के लिए एनर्जी की काफी जरूरत थी। इसलिए उन्होंने शुगर, ग्लूटेन और तला-भुना खाना अपनी डाइट से बाहर किया और संतुलित आहार को अपनाया, जिससे वजन कम करने में उन्हें काफी मदद मिली।

इंटरमिटेंट फास्टिंग ऐसे आई काम

उन्होंने न सिर्फ खाने में सुधार किया, बल्कि खाने के समय में भी बदलाव किए। उन्होंने सुबह और शाम में खाना खाने का एक समय तय किया और खाने के बीच 14 घंटे की फास्टिंग की। इससे उनकी बॉडी को जरूरी पोषण भी मिला और एक्स्ट्रा कैलोरी भी शरीर में इकट्ठा नहीं हुई, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिली।

जिम जाने के बदले अपनाए ये तरीके

डाइट के अलावा, उन्होंने एक्सरसाइज को भी वेट लॉस जर्नी का अहम हिस्सा बनाया। नेहा ने रनिंग और योग करना शुरू किया। उनको जिम से बेहतर दौड़ना पसंद है, इसलिए उन्होंने रनिंग को अपनी फिटनेस जर्नी का हिस्सा बनाया। नेहा ने बताया कि वजन कम करने से न केवल उन्हें शारीरिक तौर पर बेहतर महसूस हो रहा है, बल्कि इससे उनकी मानसिक सेहत को भी काफी फायदा पहुंचा है।

वजन कम होने से उनका एनर्जी लेवल तो बढ़ा ही है साथ ही, आत्मविश्वास भी बढ़ा। नेहा की इस वेट लॉस जर्नी से इस बात को साफ तौर से समझा जा सकता है कि अगर आपके भीतर कुछ करने की चाह है, तो आप उसे जरूर हासिल कर सकते हैं। साथ ही, संतुलित आहार और एक्सरसाइज की मदद से आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस जर्नी में रास्ते का कांटा बनती है शरीर की गंदगी, इन Detox Tips से पाएं छुटकारा