Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tea & Snacks Side Effects: चाय लवर्स हो जाएं सावधान! साथ में न खाएं ये स्नैक्स वरना जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

Tea Snacks Side Effects क्या आप भी रोज़ चाय पीते हैं। तो इसके साथ पकोड़े और नमकीन भी खाते होंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाय के साथ कुछ तरह के फूड्स नहीं खाने चाहिए क्योंकि इनसे पाचन बिगड़ सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Sat, 11 Feb 2023 09:16 AM (IST)
Hero Image
Tea & Snacks Side Effects:ऐसे 6 फूड्स जिन्हें चाय के साथ नहीं खाना चाहिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tea & Snacks Side Effects: चाय किसको पसंद नहीं होती? भारत में चाय के साथ लोग अपना पसंदीदा स्नैक ज़रूर खाते हैं। चाय एक ऐसी चीज़ है जो आपकी दिनभर की थकान उतारने का काम करती है। देश में चाय एक पॉपुलर ड्रिंक है, जिसके साथ पकोड़े, बिस्किट, समोसा, कचौड़ी आदि खूब खाए जाते हैं। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चाय के साथ खाए जाने वाले कुछ फूड्स सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तो आइए जानें ऐसे 6 फूड्स के बारे में जिन्हें चाय के साथ नहीं लेना चाहिए।

बेसन

चाय के साथ पकोड़ों का कॉम्बीनेशन न सिर्फ पॉपुलर है, बल्कि हर घर में महीने में एक बार तो खा ही लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मज़ेदार पकोड़े चाय के साथ खाने के लिए सबसे खराब कॉम्बीनेशन है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बेसन पोषक तत्वों को रक्त में अवशोषित होने से रोकता है, जिससे पेट में दर्द और कब्ज होता है।

खाने की ठंडी चीज़ें

चाय पीने के तुरंत बाद या फिर पहले आइसक्रीम जैसी ठंडी चीज़ें खाना सही नहीं है। इससे न सिर्फ आपका पाचन बिगड़ सकता है, बल्कि मतली और चक्कर आना जैसे लक्षणों से भी जूझ सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि चाय पीने के कम से कम 30 से 45 मिनट बाद ही कुछ ठंडा खाएं।

हल्दी

हल्दी एक ऐसी औषधी है, जो आपको स्वस्थ और फिट रखने का काम करती है। हालांकि, इसका चाय के साथ या आसपास सेवन नुकसान कर सकता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इससे बदहज़्मी, सीने में जलन जैसी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।

नट्स

नट्स यानी ड्राईफ्रूट्स सुपरफूड्स माने जाते हैं, जो सेहत को मज़बूती और पोषण देते हैं। हालांकि, इन्हें चाय के साथ कभी भी गलती से न खा लें। फिर चाहे रोस्टेड मूंगफली, मसाला काजू आदि ही क्यों न हों। नट्स आयरन से भरे होते हैं, जो दूध और चाय के साथ मिलकर पेट में गड़बड़ पैदा कर सकता है।

आयरन से भरपूर फूड्स

आयरन से भरपूर फूड्स जैसे कि पत्तदार सब्ज़ियां, अनाज, दालें आदि खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए या फिर चाय के बाद इन चीज़ों का सेवन सही नहीं है। चाय का सेवन शरीर को खाने से आयरन को अवशोषित नहीं होने देगा।

नींबू

नींबू जैसे खट्टे फूड्स विटामिन-सी का बड़ा स्त्रोत होते हैं और सेहत के लिए फायेदमंद भी। हालांकि, इसका सेवन दूध के साथ करना नकुसान कर सकता है। वैसे नींबू वाली चाय भी काफी पॉपुलर है, लेकिन नींबू को सीधे चाय की पत्तियों के साथ मिलाकर पी लेने से एसिडिटी, एसिड रीफ्लक्स आदि की समस्या हो सकती है। अगर आपको एसिडिटी रहती है, तो कभी भी सुबह-सुबह खाली पेट नींबू की चाय न पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik