Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes में इस तरह खाएंगे आलू तो नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल, वजन भी रहेगा काबू में!

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जिंदगी भर इसे मैनेज करना होता है। यानी इसका इलाज नहीं है लेकिन दवाइयों डाइट और फिजिकल एक्टिविटी की मदद से इसे कंट्रोल में रखना मुश्किल नहीं होता। ऐसे में डायबिटीज की डाइट को लेकर हाल ही में एक स्टडी की गई जिसमें आलू को खास तरीके से पकाने पर इसे फायदेमंद पाया गया।

By Ruhee Parvez Edited By: Ruhee Parvez Updated: Tue, 20 Aug 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
आलू को सही तरीके से पकाया जाए, तो यह सुपरफूड का काम करते हैं। (Image Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes Diet: जब बात डायबिटीज की आती है, तो दवाइयों के साथ डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। खाने की ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें डायबिटीज का दुश्मन माना जाता है। खासतौर से आलू को सदियों से डायबिटीज के मरीजों से दूर रखा जाता है। हालांकि, हाल ही में हुई एक रिसर्च डायबिटीज के मरीजों को खुश कर सकती है। इस रिसर्च में यह बात सामने आई कि आलू ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक करेगा या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे किस तरह पकाया गया है। अगर आलू का सही तरीके से पकाया जाए, तो यह डायबिटीज में सुपरफूड का काम कर सकता है।

डायबिटीज डाइट को लेकर हुई एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा किया गया कि अगर आलू को बेक किया जाए, तो इससे डायबिटीज के लक्षणों को मैनेज करने में मदद मिल सकती है। इस स्टडी ने सालों से चले आ रहे आलू से जुड़े इस मिथक को तोड़ने का काम किया है।

यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकेंगी सुबह की ये 6 आदतें, आज करें रूटीन में शामिल

बेक्ड आलू कैसे है फायदेमंद?

नेवाडा विश्वविद्यालय, लास वेगस (UNLV) में सहायक प्रोफेसर नेडा अखावन के नेतृत्व में किए गए अध्ययन ने आम धारणा को चुनौती दी जिसमें आलू अनहेल्दी माना गया है। प्रोफेसर नेडा ने बताया कि अगर आलू को सही तरीके से पकाया जाए, तो यह सेहत को नुकसान की जगह फायदा पहुंचा सकता है। इस स्टडी में शामिल लोगों को रोजाना डाइट में बेक्ड आलू दिए गए। कुछ दिनों में उनका फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल कम होता दिखा, साथ ही कमर का साइज भी कम हुआ और हार्ट रेट भी कम हुई।

क्या आलू का छिलका भी है फायदेमंद?

आलू के छिलके में भी सेहत से जुड़े कई फायदे छिपे होते हैं। स्टडी में पाया गया कि आलू के छिलकों में रेसिस्टेन्स स्टार्च होता है, जो ग्लूकोज लेवल, लिपिड प्रोफाइल और पेट भरने के एहसास को बूस्ट करने का काम करता है। रिसर्च में शामिल लोग जिन्होंने आलू के छिलके भी खाए, उनकी हेल्थ में कई तरह से सुधार देखा गया।

नेवाडा विश्वविद्यालय में हुए इस शोध में एक और बात सामने आई कि केले से ज्यादा पोटेशियम आलू में होता है। जो दिल की सेहत को बनाए रखने के साथ, ब्लड प्रेशर को भी रेगुलेट करता है। अगर आप खाने में बेक्ड आलू खाते हैं, तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। इसलिए अगर आप वजन कम भी करना चाह रहे हैं, तो भी बेक्ड आलू आपके काम आ सकते हैं। इससे आप हर थोड़ी देर में लगने वाली भूख से बचेंगे और कम खाएंगे। इस पूरी स्टडी से यही समझा जा सकता है कि आलू को सही तरीके से पकाना और सही पोर्शन में खाना ही इसके फायदे आप तक पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज में दबाकर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में आलू को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करना न भूलें।