Move to Jagran APP

Newborn Care In Summer: बेबी की है पहली गर्मी, तो इन बातों का रखें ख्याल, सेहत को नहीं पहुचेगा नुकसान

Newborn Care In Summer इस साल की गर्मी ने सभी को परेशान कर दिया है। तेज़ धूप और लू किसी को भी बीमार कर सकती है। ऐसे में जिन शिशुओं की यह पहली गर्मी है उनका खास ख्याल रखने की ज़रूरत है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Wed, 08 Jun 2022 04:29 PM (IST)
Hero Image
Newborn Care In Summer: गर्मी में बेबी का ऐसे रखें ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Newborn Care In Summer: नए पैरेंट्स के लिए, खासतौर से पहली बार बने माता-पिता के दिल में बच्चे की देखभाल से जुड़े कई सवाल होते हैं। विशेष रूप से भीषण गर्मी में शिशु को कैसे कपड़े पहनाएं, कितनी बार नहलाएं और क्या खिलाएं।

हल्के कपड़े पहनाएं

गर्मी के मौसम में बच्चे को ऐसे कपड़े पहनाएं तो हल्के और ढीले हों। साथ ही कॉटन कपड़े ही पहनाएं। गर्मी में बच्चे को कपड़े से न लपेटें। याद रखें कि फैशन या परंपरा से पहले आराम है। बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए पूरी बाज़ू वाली शर्ट और पैन्ट पहनाएं। 

घर का तापमान सही रखें

गर्मी के मौसम में एसी और पंखे का इस्तेमाल ज़रूर करें। जब आप एयर कंडिशनर का उपयोग कर रहे हों तो तापमान को 26 डिग्री या उससे ज़्यादा रखें। अगर फैन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बच्चे को सीधे उसके नीचे न लेटाएं। घर पर वेंटिलेशन सही रखें।

हाइड्रेशन का भी रखें ध्यान

गर्मी में दूध पीते बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए ज़रूरी नहीं की ज़्यादा पानी पिलाया जाए। ब्रेस्ट मिल्क में पानी की मात्रा अच्छी होती है, जो बच्चे की प्यास मिटाने के लिए काफी होती है। आप पेशाब की फ्रीक्वन्सी को देखकर अपने शिशु की हाइड्रेशन की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं, जो दिन में 6 से 8 बार होना चाहिए।

स्किन केयर भी है ज़रूरी

तेल की मालिश रोज़ करने की सलाह दी जाती है, जो बच्चे को सोने में और समग्र न्यूरोलॉजिकल विकास व ग्रोथ में मदद करती है। तेल मालिश के बाद गुनगुने पानी से ज़रूर नहलाएं। गर्दन, अंडरआर्म्स, ग्रोइन या जांघों की त्वचा में पसीना जमा होने लगता है और अगर इसे नम छोड़ दिया जाए तो फंगल इंफेक्शन या रैशेज़ हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इन हिस्सों को समय-समय पर पोंछकर सुखा रखें, गीले डायपर और कपड़ों को तुरंत बदलें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।