Move to Jagran APP

सोते वक्त दिमाग में आने लगते हैं बेचैन करने वाले ख्याल, तो समझें इसे मैनेज करने का तरीका

रात को सोने से पहले क्या आपका दिमाग भी ओवर एक्टिव हो जाता है और तरह-तरह के ख्याल आने लगते हैं? ये नाइट एंग्जायटी (Night Anxiety) यानी सोने से पहले होने वाली एंग्जायटी है। इसके कारण आपकी नींद खराब होती है और मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है। आइए जानें क्यों होती है नाइट एंग्जायटी और कैसे करें इसे मैनेज (Night Anxiety Care Tips)।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 22 Aug 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
कैसे करें रात को होने वाली एंग्जायटी मैनेज? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Night Anxiety Management: एक लंबे दिन के बाद आप सोने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन जैसे ही आपने तकिए पर अपना सिर रखते हैं, वैसे ही आपका दिमाग घोड़े की तरह भागना शुरू हो जाता है। आपका दिमाग अलग-अलग परेशानियों के बारे में सोचने लगता है और बंदर की तरह एक विचार से दूसरे विचार पर कूदने लगता है। अब आप समझ नहीं पा रहे हैं कि इसे कैसे रोकें। इस बेचैनी में आपकी रात की नींद उड़ गई है और आपको ये नहीं पता चल पा रहा है कि ऐसा क्यों हो रहा है, तो हो सकता है कि ये नाइट एंग्जायटी (Night Anxiety) हो।

क्या है नाइट एंग्जायटी?

नाइट एंग्जायटी, जैसा आप इसके नाम से समझ सकते हैं, रात के समय होने वाली एंग्जायटी है, जो सोने से पहले शुरू होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इतना पक्का है कि इसकी वजह से आपको रात को सोने में काफी मुश्किल हो सकती है। नींद पूरी न होने की वजह से आपका बॉडी स्ट्रेस बढ़ता है, जिसका असर अगले दिन नजर आता है। हालांकि, ये एक स्थायी समस्या नहीं है, लेकिन ये साइकिल ऐसे ही चलती रहती है, अगर इसे मैनेज न किया जाए तो।

यह भी पढ़ें: उड़ गई है रातों की नींद, तो 5 तरह की हर्बल टी से पाएं इस समस्या से आराम

क्यों होती है नाइट एंग्जायटी?

नाइट एंग्जायटी के कई कारण हो सकते हैं। अगर आपकी लाइफ में कोई बड़ा बदलाव आया है या आपके साथ कोई परेशानी है, जिसे सॉल्व करने का आपको समय नहीं मिल रहा है, तो ये सारी बातें रात के समय आपके दिमाग में घूमनी शुरू हो जाती हैं। दूसरा कारण ये हो सकता है कि सोते वक्त आपका ध्यान सारा एक ही जगह रहता है और आपका दिमाग आपकी लाइफ की परेशानियों पर फोकस करने लगता है। इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि अगर आप दिन के समय तनाव में रहे हों, तो स्ट्रेस हार्मोन का लेवल रात को भी बढ़ा हुआ ही रहे। इसके कारण भी नाइट एंग्जायटी हो सकती है।

कैसे करें नाइट एंग्जायटी मैनेज (Relaxation Techniques for Sleep)?

  • जर्नलिंग करें- रात को सोने से पहले आपके दिमाग में जो भी चल रहा है, उसे एक डायरी में लिखें। इससे आपका माइंड रिलैक्स होगा।
  • सोने का रुटीन बनाएं- रोज सोने से पहले कोई रिलैक्सिंग पॉडकास्ट सुनें या गाना सुनें। इससे आपकी बॉडी और माइंड दोनों रिलैक्स होंगे।
  • फोन से दूरी- रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले फोन बंद करके दूर रख दें। सोने से पहले फोन चलाने से आपका दिमाग रिलैक्स नहीं हो पाता और एंग्जायटी का खतरा बढ़ जाता है।
  • मेडिटेट करें- सोने से पहले आप 10 मिनट मेडिटेशन कर सकते हैं। ये आपके दिमाग को शांत करता है, जिससे आपकी सेहत को फायदा मिलता है और आपको अच्छी नींद भी आती है।
  • कमरा साफ करें- अगर आपका कमरा बिखरा हुआ है या बिस्तर गंदा है, तो आपको ख्याल भी वैसे ही आते हैं। इसलिए अपने बेडरूम को हमेशा व्यवस्थित और साफ रखें।

यह भी पढ़ें: अक्सर रहते हैं नींद न आने की समस्या से परेशान, तो इन 5 फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।