Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Night Shift Work: मोटापे का शिकार बना सकती है नाइट शिफ्ट, ताजा स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

इन दिनों काम के बदलते ट्रेंड की वजह से हमारी जीवनशैली भी काफी बदल गई है। डे शिफ्ट के अलावा अब नाइट शिफ्ट (Night Shift) भी काफी चलन में आ चुकी है। ऐसे में लोग अक्सर रात में काम करने की वजह से कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। इसी बीच हाल ही में नाइट शिफ्ट को लेकर एक चौंकाने वाली स्टडी सामने आई है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 12:14 PM (IST)
Hero Image
सेहत को ऐसे नुकसान पहुंचाती है नाइट शिफ्ट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते समय के साथ ही हमारे काम करने का तरीका और हमारी जीवनशैली भी तेजी से बदल रही है। इन दिनों दिन के साथ-साथ नाइट वर्क (Night Shift Work) का भी चलन तेजी से बढ़ने लगा है। कई सारे लोग आजकल नाइट शिफ्ट (Night Shift) में काम करते हैं। हालांकि, कई बार रात की शिफ्ट में काम करने से लोगों को सेहत संबंधी कई समस्याएं भी परेशान करती हैं। अब हाल ही में इसे लेकर एक स्टडी सामने आई है, जिसमें नाइट शिफ्ट को लेकर चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं। आइए जानते हैं विस्तार में इस स्टडी के बारे में-

कहां हुई स्टडी?

यूनाइटेड किंगडम में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह स्टडी की, जिसमें यह सामने आया है पूरी रात जागने और गलत समय में खाना खाने से हमारी भूख और भोजन की आदतें खराब हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ता है। यह हालिया अध्ययन कम्युनिकेशंस बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

यह भी पढ़ें- महिलाएं ही नहीं पुरुष भी होते हैं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार, एक्सपर्ट से जानें जरूरी बातें

क्या कहती है स्टडी

आसान शब्दों में कहें तो नाइट शिफ्ट में काम करने से शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक बाधित हो जाती है, जिसे सर्कैडियन मिसलिग्न्मेंट भी कहा जाता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति 'जेट लैग' की घटना से गुजरता है। ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, "खराब बॉडी क्लॉक भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को और ज्यादा प्रभावित करती है।"

इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे में भूख न लगने और नाइट शिफ्ट के बीच संबंध को समझाते हुए, विशेषज्ञों ने इस स्थिति को रोकने के लिए एक सुझाव भी साझा किया। उन्होंने नाइट शिफ्ट में काम कर रहे लोगों को सलाह दी कि वे दिन के उजाले में रहने, हेल्दी हार्ट के लिए एक्सरसाइज और भोजन के समय को नियंत्रित करने का प्रयास करें। अगर आप भी नाइट शिफ्ट में काम करते हैं, तो हेल्दी रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं, तो दिन में अच्छी और पर्याप्त नींद लें।
  • नाइट शिफ्ट में काम करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।
  • डिनर भारी भोजन करने से बचें, क्योंकि इससे नींद आ सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • रात में काम कर रहे हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें। इससे आपको आराम मिलेगा और काम में भी मन लगेगा।
  • नाइट शिफ्ट करने वाले लोग इस बात का ध्यान रखें कि दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, ताकि रात भर हाइड्रेटेड रह सकें।
  • अक्सर रात में काम करते हुए भूख लगती है, ऐसे में इस दौरान कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचें।
  • सेहतमंद रहने के लिए एक सही और अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करें।

यह भी पढ़ें- लो बीपी की प्रॉब्लम हो सकती है खतरनाक, इन तरीकों से रखें इसे नॉर्मल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik