Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Night Shift Work: नाइट शिफ्ट के दौरान ये लापरवाही बना सकती है आपको बीमार,इन टिप्स की मदद से रखें खुद को हेल्दी

Night Shift Work इन दिनों नाइट शिफ्ट कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में देर रात तक काम करने की वजह से लोग अक्सर कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। नाइट शिफ्ट के दौरान हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखा जाए। अगर आप अक्सर नाइट शिफ्ट करते हैं तो हेल्दी रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 06:14 PM (IST)
Hero Image
नाइट शिफ्ट में सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Night Shift Work: इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदलती जा रही है। कामकाज के बढ़ते बोझ का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ने लगा है। काम का प्रेशर इस कदर बढ़ने लगा है कि आजकल नाइट शिफ्ट काम करने का चलन भी काफी बढ़ गया है। अक्सर देर रात तक काम करने की वजह लोग कई समस्याओं का शिकार होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि काम के साथ-साथ अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखा जाए।

अगर आप अपने स्वास्थ्य का ठीक से ख्याल नहीं रखते हैं, तो नाइट शिफ्ट में काम करने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप नाइट शिफ्ट के दौरान खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

हेल्दी डाइट फॉलो करें

अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं, तो सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। आप इसके लिए अपनी डाइट में मेवे, स्वस्थ फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। साथ ही डिनर भारी भोजन करने से बचें, क्योंकि इससे आपको नींद आ सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अच्छी नींद लें

नाइट शिफ्ट में काम करते समय अक्सर नींद आने लगती है। ऐसा नींद की कमी की वजह से होता है। अगर आप नाइट शिफ्ट में काम कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि आप दिन में अच्छी और पर्याप्त नींद लें। ऐसा करने से आपका ध्यान काम पर केंद्रित रहेगा और आप बीमार होने से भी बचेंगे।

यह भी पढ़ें- वजन बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल

समय-समय पर ब्रेक लें

लगातार स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आपको तनाव हो सकता है, जिससे आपका काम भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए अगर आप रात में काम कर रहे हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा और काम में मन भी लगेगा। आप चाहें तो कॉफी भी पी सकते हैं या फिर अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं।

हेल्दी स्नैक्स खाएं

अगर आपको अपनी नाइट शिफ्ट करते समय अक्सर भूख लगती है, तो इस दौरान कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचें। इसकी जगह आप कुछ हेल्दी ऑप्शन अपना सकते हैं, जिनमें नट्स और फल आदि शामिल हैं। यह पाचन में सहायता कर सकते हैं और आपकी भूख को भी शातं रखने में मदद करेंगे।

हाइड्रेटेड रहें

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी बेहद जरूरी है। खासकर अगर आप नाइट शिफ्ट कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, ताकि रात भर हाइड्रेटेड रह सकें। यह आपको अपनी शिफ्ट के दौरान जागते रहने में भी मदद करता है और आपकी एकाग्रता में भी सुधार करेगा।

अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करें

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप एक सही और अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करें। ऐसे में नाइट शिफ्ट करने के बाद आराम जरूर करें और सुबह का नाश्ता स्किप बचें। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करें।

यह भी पढ़ें-  फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है सनस्क्रीन, जानें घर पर इसे बनाने का आसान तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik