Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes: कंट्रोल में रखना चाहते हैं ब्लड शुगर, तो रात में सोने से पहले कर लीजिए ये 4 काम

डायबिटीज का कोई इलाज तो मुमकिन नहीं है लेकिन हां अपने लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके इसे कंट्रोल में किया जा सकता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं रात में फॉलो करने वाले कुछ ऐसे जरूरी टिप्स जिन्हें शुगर के सभी मरीजों को जानना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर (Blood Sugar) तो कंट्रोल रहेगा ही साथ ही सेहत को भी कई फायदे मिलेंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 19 Mar 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
कंट्रोल में रखना है ब्लड शुगर, तो डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव करना जरूरी होता है। अगर आप भी इससे पीड़ित हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है, क्योंकि हम यहां डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें आप रात में फॉलो करके सुबह अपने बल्ड शुगर को ठीक रख सकते हैं। आइए अब बिना देर किए जान लीजिए इससे जुड़े जरूरी टिप्स।

खाने के बाद करें फिजिकल एक्टिविटी

डिनर के बाद बिस्तर पर पसर जाना अगर आपकी आदत में भी शुमार है, तो बता दें कि ये सुबह आपके बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल का कारण बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आधा या एक घंटा किसी भी शारीरिक गतिविधि में हिस्सा लें।

यह भी पढ़ें- हजारों-लाखों साल पुराने हैं ये 7 Viruses, आज भी जारी है इनका प्रकोप

योग का लें सहारा

वैसे को योग सभी के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन खासतौर से डायबिटीज के मरीजों को इसे जरूर अपनाना चाहिए। आप वज्रासन जैसे योग को रात में खाने के बाद कुछ देर अपनी हैबिट में शामिल कर सकते हैं, जिससे डायबिटीज को काबू में करने में मदद मिलती है।

रात में मीठे से करें परहेज

रात में मीठा खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं है। अगर आपको भी खाने के बाद कुछ मीठा खाने की तलब उठती है, तो ये सुबह आपके ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करती है, जिससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल से बाहर जा सकती है।

नींद और पानी में न करें कंजूसी

रात में खाना खाने के 1 घंटे बाद आपको कम से कम 2 गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करके भी आप ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकते हैं। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके लिए रात में मोबाइल स्क्रीन से दूरी बनाने की आदत भी आपको डालनी होगी।

यह भी पढ़ें- इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में रहता है Stroke का ज्यादा खतरा, ताजा स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik