Move to Jagran APP

Late Night Snacks: कंट्रोल करना चाहते हैं मिड नाइट क्रेविंग, तो इन हेल्दी स्नैक्स से मिटाएं भूख

लेट नाइट काम करते हुए या फोन चलाते हुए कुछ न कुछ खाते रहने की इच्छा होती ही है। जिससे कई बार हमारी स्लीप साइकल भी बिगड़ जाती है। हम चाहे कितनी ही कोशिश कर लें न खाने की मगर खुद को रोक नहीं पाते और कुछ खा ही लेते हैं। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी स्नैक्स के विकल्प के बारे में जो आपकी क्रेविंग को संतुष्ट कर पाए।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 11 Sep 2023 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2023 07:44 AM (IST)
रात की भूख मिटाएंगे ये हेल्दी स्नैक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Late Night Snacks: हमारे बदलते जीवन के साथ हमारी आदतें भी बदल रही हैं। हमारे सोने, खानेपीने हर चीज की आदत बदल रही हैं। ऐसे में अचानक से बीच रात में कुछ खाने का मन करने लगना बहुत आम बात है। ऐसे वक्त पर हम ज्यादातर अनहेल्दी चीजें खाते हैं और फिर बाद में रिग्रेट करते हैं।

इससे हमारी क्रेविंग तो शांत हो जाती है, मगर हमें वजन बढ़ना, बीपी की समस्या, स्लीप साइकिल का बिगड़ना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जानते हैं कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में, जो टेस्टी भी हैं और आपकी क्रेविंग भी शांत कर देंगे।

पॉप कॉर्न

पॉप कॉर्न स्वाद में हल्के नमकीन और कुरकुरे होते हैं। हाई फाइबर से भरे इस स्नैक से आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और आपको बहुत हेवी भी नहीं लगेगा। हालांकि, ज्यादा बटर वाले पॉप कॉर्न न खाएं।

दही

प्रोबायोटिक और कैल्शियम युक्त होने के कारण इसके कई लाभ हैं। इसलिए यह नाइट स्नैक के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन कोशिश करें कि बिना चीनी के प्लेन दही खाएं, क्योंकि शुगर आपकी नींद पर असर डाल सकता है।

यह भी पढ़ें- पतलेपन के कारण अक्सर सुनने पड़ते हैं ताने, तो हेल्दी वेट गेन के लिए खाएं ये फूड्स

स्ट्रोबेरी

अगर आप कम कैलोरी में ज्यादा खाना चाहते हैं, तो स्ट्रोबेरी सबसे बेस्ट ऑप्शन है। विटामिन-सी से भरपूर यह फल आपकी क्रेविंग को भी शांत कर देगा और आपके हेल्थ पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अंडे

इसे आप उबाल कर या अपनी मर्जी के अनुसार कोई डिश बनाकर खा सकते हैं। कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर यह फूड आइटम पोषण का अच्छा स्त्रोत है और ‘कुछ खाने’ की इच्छा को भी पूरा करेगा।

बादाम

प्रोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर होने के कारण यह काफी हेल्दी ऑप्शन भी है और आप चाहें तो इसे रोस्ट भी कर सकते हैं, लेकिन नमक न मिलाएं।

डार्क चॉक्लेट

अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का करे, तो डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक है।

अंगूर

यह स्वाद में मीठे तो होते हैं, लेकिन यह आपकी नींद को डिस्टर्ब नहीं करेंगे क्योंकि यह मेलाटोनिन का स्त्रोत होते हैं, जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेगा और आपका पेट भी भर जाएगा।

चाय

अपनी रेगुलर चाय को छोड़कर कैमोमाइल टी पिएं। यह एंटी कैफीन होता है और सोने में भी मदद करेगा। इसके अलावा आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं।

रोस्टेड छोले

अगर कुछ क्रंची खाने की इच्छा हो, तो रोस्टेड छोले आपकी इच्छा पूरी कर सकते हैं। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और यह बहुत देर तक आपके पेट को फुल भी रखता है।

ओटमील

इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है और यह आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने नहीं देता। इन कारणों से आपका पेट भी भरा रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। हालांकि रात को हल्का खाने की कोशिश करें और ज्यादा शुगर, नमक और फैट वाली चीजों को खाने से बचें।

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी रहना है हेल्दी एंड स्लिम, तो प्लेट मेथड कर सकता है इसमें आपकी मदद

Author- Swati Sharma

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.