Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रात की इन आदतों से बन सकती है आपकी सुबह खास, जानें कैसे बनाएं अपने दिन को प्रोडक्टिव

बेहतर सुबह की शुरुआत एक रात पहले करनी पड़ती है। एक रात पहले आप कई ऐसी तैयारियां कर सकते हैं जिनकी मदद से अगली सुबह आपका काफी समय भी बचेगा और आपका दिन भी काफी प्रोडक्टिव बीतेगा। रात को आप कई छोटे-छोटे काम कर अपने आने वाले दिन के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकते हैं। जानें कैसे कर सकते हैं आप अपनी अगली सुबह की तैयारी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 10 Dec 2023 11:59 AM (IST)
Hero Image
इन आदतों से बनाएं अपना अगली सुबह बेहतर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Nighttime Routine: यह बात बिल्कुल सही है कि कल की शुरुआत आज से होती है। अपनी अगली सुबह को प्रोडक्टिव बनाने के लिए, आपको एक रात पहले से तैयारी शुरू करनी होती है। सुबह अगर प्रोडक्टिव नहीं होती है, तो पूरा दिन बेकार जा सकता है। इसलिए प्रोडक्टिव दिन की शुरुआत के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन छोटी-छोटी बातों से आप न केवल अधिक प्रोडक्टिव बनेंगे, बल्कि आप नए दिन के लिए काफी हद कर तैयार भी रहेंगे। आइए जानते हैं, कैसे एक रात पहले आप एक बेहतर सुबह की तैयारी कर सकते हैं।

टू-डू लिस्ट बनाएं

आपको अलगे दिन कौन-से पांच महत्वपूर्ण काम करने हैं, इसकी एक लिस्ट बना लीजिए। लिस्ट में उस काम को सबसे ऊपर रखें, जो सबसे ज्यादा जरूरी है, और जिसे करने से आपको सबसे अधिक लाभ मिलेगा। इससे आपको अगले दिन सुबह-सुबह उठते ही यह नहीं सोचना पड़ेगा कि आज क्या करना है और आप इन कामों के लिए मेंटली तैयार भी रहेंगे। इस तरह आपके दिन की बेहतर शुरुआत हो सकती है।

यह भी पढ़ें: आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती हैं ये आदतें, आज ही करें इनमें सुधार

सुबह के कुछ काम कर लें

अगले दिन आप क्या पहनेंगे, अपने बैग में आपको क्या-क्या चीजें रखनी हैं, यह सभी चीजें आप एक रात पहले ही सोंच सकते हैं और इस हिसाब से इन चीजों को रेडी भी कर सकते हैं। कल जो कपड़े पहनने वाले हैं, उन्हें निकाल कर रख लें, कपड़ों को इस्त्री कर लें, अपना बैग पैक कर लें। इन छोटे-छोटे कामों से आपको अगले दिन सुबह काफी राहत मिल सकती है।

कॉफी न पीएं

रात को सोने से पहले या सोने का समय होने से कुछ घंटे पहले कॉफी न पीएं। कैफीन की वजह से हमारी स्लीप साइकिल डिस्टर्ब हो सकती है, जिस वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी और अगली सुबह भी आलस और खराब मूड के साथ शुरू होगी। इसलिए सोने से 8 घंटे पहले तक बिल्कुल कैफीन न पीएं।

फोन का इस्तेमाल न करें

सोने से एक या दो घंटा पहले फोन को बंद करके रख दें। इससे निकलने वाली ब्लू लाइट की वजह से आपका ब्रेन एक्टिव ही रहता है और इस वजह से नींद नहीं आती। इस कारण से भी आपकी सुबह खराब हो सकती है।

खाने की तैयारी

सुबह आप नाश्ते में क्या खाना चाहते हैं या आप लंच में क्या ले जाना चाहते हैं, यह सोचने में भी आपका काफी समय बरबाद हो सकता है। इसलिए आप एक रात पहले अपना मील प्लैन तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो हल्की-फुल्की तैयारी भी कर सकते हैं। इससे आपका सुबह के समय काफी समय बच सकता है और उस बचे हुए समय में आप कुछ बेहतर कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: सिर्फ गर्मी में ही नहीं सर्दी में भी हो सकती है पानी की कमी, इन टिप्स से करें बचाव

Picture Courtesy: Freepik