Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

No Smoking Day 2024: लंग्स डैमेज करने के साथ खतरनाक गैंगरीन की भी वजह बन सकती है स्मोकिंग

हर साल मार्च के दूसरे बुधवार का दिन No Smoking Day के रूप में मनाया जाता है। स्मोकिंग बहुत ही खराब आदत है जिसका स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसी के बारे में लोगों को जागरूक करना इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य है। स्मोकिंग के नुकसान सिर्फ इसे पीने वालों को ही नहीं होते बल्कि आसपास के लोग भी इसका शिकार हो सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 13 Mar 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
No Smoking Day 2024: स्मोकिंग से सेहत को होने वाले नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। No Smoking Day 2024: स्मोकिंग एक ऐसी आदत है, जिसका नुकसान सिर्फ पीने वाले को ही नहीं, बल्कि आसपास रहने वालों को भी झेलना पड़ता है। कई लोगों के लिए ये टेंशन रिलीज करने का जरिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि सिगरेट में तंबाकू होता है, जिसमें एक पदार्थ निकोटिन होता है और यही एडिक्शन की वजह बनता है। सिगरेट के धुएं के माध्यम से हमारी बॉडी में जाकर यह हमारे ब्रेन और नर्व्स पर असर डालता है। जिससे अच्छा और रिलैक्स फील होता है। फिर हमारा मन बार-बार स्मोकिंग करने का होता है, लेकिन हर बार स्मोकिंग करने से पहली बार जितना अच्छा नहीं फील होता और लोग उसी एहसास को महसूस करने के लिए और ज्यादा सिगरेट पीने लगते हैं। इस तरह से इसकी लत लग जाती है। जिसके बाद इसे छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

स्मोकिंग के नुकसान

जब सिगरेट का तंबाकू जलता है, तो कई सारी खतरनाक गैसें रिलीज होती हैं, जिसमें कार्बन मोनोक्साइडड, सल्फर ऑक्साइड जैसी और भी गैसें शामिल हैं। ये गैसें हमारी बॉडी में पहुंचकर सांस की नलियों और फेफड़ों को डैमेज करना शुरू कर देती हैं। इससे सीपीओडी के साथ अस्थमा के लक्षण भी उभर सकते हैं। साथ ही बहुत ज्यादा बलगम की दिक्कत भी हो सकती है। इसके अलावा 300 से भी ज्यादा केमिकल्स रिलीज होते हैं, जो कैंसर की वजह बन सकते हैं।

स्मोकिंग लंग कैंसर की सबसे बड़ी वजह है। स्मोकिंग के कारण जो धुआं फेफड़ों में जाता है, उसमें कुछ ऐसे अधजले कण भी शरीर में गहराई में पहुंचकर ब्लड वेसेल्स में चले जाते हैं और उन्हें ब्लॉक करना शुरू कर देते हैं, जिससे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं पैरों की नसों के ब्लॉक होने से गैंगरीन की प्रॉब्लम हो सकती है।

महिलाओं में स्मोकिंग के नुकसान

ऐसा नहीं है कि महिलाओं में स्मोकिंग के कुछ कम नुकसान देखने को मिलते हैं। उन्हें भी ऐसे ही खतरे होते हैं। साथ ही साथ स्मोकिंग से उनकी फर्टिलिटी पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है, तो उस दौरान स्मोकिंग करने से बच्चे की सेहत भी प्रभावित होती है। अगर आप प्रेग्नेंट नहीं हैं, तो आगे चलकर आपको कंसीव करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

स्मोकिंग से होने वाले नुकसान के लक्षण

  • लंग्स डैमेज होने से थकान महसूस होना
  • बहुत ज्यादा बलगम बनना
  • शरीर में दर्द रहना
  • सुबह के समय खांसी और खांसी में खून आना
  • वजन कम होना
  • सांस फूलना

इन लक्षणों के नजर आने पर जितना जल्द डॉक्टर से मिलें, उनता अच्छा होगा। डॉक्टर मरीज को देखते हुए PFT, सीटी स्कैन या एक्सरे जैसी तकनीकों के मदद से स्थिति की गंभीरता का पता लगाकर इलाज शुरू कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- फेफड़े ही नहीं दिमाग के लिए भी हानिकारक है स्मोकिंग

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik