Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beetroot Juice Side Effects: सिर्फ फायदे ही नहीं सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है चुकंदर का जूस

Beetroot Juice Side Effects फलों और सब्ज़ियों का जूस हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं हालांकि इनका ज़रूरत से ज़्यादा सेवन कर लिया जाए तो यह उल्टी शरीर को नुकसान करना शुरू कर देते हैं। ऐसा ही कुछ चुकंदर के जूस के साथ भी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 09:54 AM (IST)
Hero Image
Beetroot Juice Side Effects: चुकंदर के जूस के नुकसान जानते हैं आप?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beetroot Juice Side Effects: चुकंदर का जूस विटामिन्स, आयरन और फॉलिक एसिड का बेहतरीन सोर्स होता है, जिसे पीने से रक्त, लाल रक्त कोशिकाओं में सुधार होता है, हीमोग्लोबिन और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं चुकंदर का जूस शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकता है?

आइए जानें चुकंदर का जूस पीने के नुकसान के बारे में:

बढ़ता है किडनी की पथरी का ख़तरा

शोध के मुताबिक, चुकंदर ऑक्सालेट से भरपूर होता है और किडनी में पत्थरी बनने की वजह बन सकता है। यह मूत्र में ऑक्सालेट के उत्सर्जन को बढ़ाता है, जिससे कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन का विकास हो सकता है। इसलिए चुकंदर का जूस सीमित मात्रा में पीने की ही सलाह दी जाती है। अगर आपकी किडनी में स्टोन्स हैं, तो चुकंदर का जूस पीने से बचें।

एनाफिलैक्सिस की संभावना

एनाफिलैक्सिस एक तीव्र एलर्जी प्रतिक्रिया है, जिससे शरीर अतिसंवेदनशील हो जाता है। कई मामलों में, चुकंदर के अत्यधिक सेवन से लोगों को एलर्जी हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप गले में जकड़न और ब्रोन्कोस्पास्म हो सकता है।

मल का रंग बदलना

चुकंदर या लाल रंग वाले खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से लोगों में बीटूरिया के लक्षण विकसित हो सकते हैं। चुकंदर के रस के अधिक सेवन के कारण पेशाब या मल के लाल होने की स्थिति को बीटूरिया कहते हैं।

पेट का खराब होना

चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं, जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में ऐंठन हो सकती है।

गर्भावस्था में इसे पीना सुरक्षित नहीं है

गर्भवती महिलाएं जो बहुत अधिक नाइट्रेट का सेवन करती हैं, उन्हें ऊर्जा की कमी, सिरदर्द, चक्कर आना और आंखों, मुंह, होंठ, हाथ और पैरों के आसपास नीली-ग्रे त्वचा का अनुभव हो सकता है।

लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है

रिसर्च के मुताबिक, ज़रूरत से ज़्यादा चुकंदर के सेवन से लिवर में धातु आयनों के संचय हो सकता है, जो आगे चलकर लिवर को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।

कैल्शियम की कमी हो सकती है

रिसर्च के अनुसार, ज़्यादा चुकंदर का जूस पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। जिन महिलाओं में कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें चुकंदर का जूस नहीं पीना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik