Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin-C: सिर्फ नींबू और संतरे में ही नहीं, इन 5 फूड्स में भी होती है विटामिन-सी की भरपूर मात्रा

Vitamin-C आमतौर पर लोगों को लगता है कि नींबू और संतरे में विटामिन-सी की सबसे ज़्यादा मात्रा होती है लेकिन सच यह है कि इसके अलावा भी कई ऐसे फल और सब्ज़ियां हैं जिनमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 15 Feb 2022 05:03 PM (IST)
Hero Image
Vitamin-C: सिर्फ नींबू और संतरे में ही नहीं, इन 5 फूड्स में भी होती है विटामिन-सी की भरपूर मात्रा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-C: पानी में घुलनशील पोषक तत्व, विटामिन-सी एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को फायदा पहुंचाने के साथ ही प्रतिरक्षा को भी मज़बूत करते हैं। यह पोशक तत्व फलों और सब्ज़ियों में अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-डी की तरह, मानव शरीर विटामिन-सी का उत्पादन या भंडारण नहीं कर सकता है, इसलिए इसका अच्छी मात्रा में सेवन करना ज़रूरी हो जाता है। यह पोषक तत्व छोटी रक्त वाहिकाओं, हड्डियों, दांतों और कोलेजन ऊतक के लिए भी ज़रूरी होता है।

आमतौर पर लोगों को लगता है कि नींबू और संतरे में विटामिन-सी की सबसे ज़्यादा मात्रा होती है, लेकिन सच यह है कि इसके अलावा भी कई ऐसे फल और सब्ज़ियां हैं, जिनमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानें इनके बारे में:

अनन्नास: कुछ लोगों को अनन्नास का जूस पसंद होता है, तो किसी को कटा हुआ फल और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसे पिज़्ज़ा पर भी पसंद करते हैं। आप इस फल को चाहे कैसे भी खाएं, लेकिन यह भी जान लें कि अनन्नास विटामिन-सी का बेहतरीन स्त्रोत है। अनन्नास की एक सर्विंग में 79 मिलीग्राम विटामिन-सी मौजूद होता है। इसके अलावा, यह फल रक्त शर्करा के स्तर को अच्छी तरह से बनाए रखते हुए हड्डियों को मज़बूत बनाने में मदद कर सकता है।

पपीता: पपीता फाइबर का समृद्ध स्रोत होने के साथ-साथ विटामिन-सी से भी भरपूर होता है। एक कप पपीता में 88mg विटामिन-सी होता है।

अमरूद: इस फल का आनंद अक्सर सर्दियों की धूम में बैठकर लिया जाता है। अमरूद में कैलोरी कम कैलोरी होने के साथ फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होती है। विटामिन-सी के मामले में एक अमरूद आपको 126mg पोषण दे सकता है।

कीवी: गहरे हरे रंग का यह फल ग्लासेमिट इंडेक्स में बेहद कम होता है और इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों को इसे खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, जो एक चीज़ जिसकी वजह से इस फल को ज़रूर खाना चाहिए, वह है इसमें मौजूद विटामिन-सी की मात्रा।

शिमला मिर्च: इसमें कोई शक़ नहीं कि फलों में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, लेकिन सब्ज़ियों की बात करें तो शिमला मिर्च इस मामले में सबसे आगे है। फिर चाहे लाल, पीली या फिर हरी ही क्यों न हो। इन सभी में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है।