Move to Jagran APP

Diabetes को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, सिर्फ चीनी ही नहीं नमक भी बढ़ा सकता है इसका खतरा

डायबिटीज ( Diabetes) इन दिनों भारत में एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। यहां हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या का शिकार हो रहा है। हालांकि डायबिटीज को लेकर एक आम धारणा है कि यह सिर्फ चीनी के अधिक सेवन की वजह से होता है लेकिन हाल ही में सामने आई एक स्टडी में यह पता चला कि सिर्फ चीनी ही नहीं नमक भी इसकी वजह बन सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sat, 04 Nov 2023 12:20 PM (IST)Updated: Sat, 04 Nov 2023 12:20 PM (IST)
नमक से भी हो सकती है डायबिटीज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes: नमक हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना स्वादिष्ट से स्वादिष्ट व्यंजन बेस्वाद लगता है। सोडियम हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसे खाने से स्वास्थ्य को कई नुकसान भी होते हैं। ज्यादा नमक से होने वाले नुकसानों के बारे में तो आपने अक्सर ही सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा नमक डायबिटीज की भी वजह बन सकता है।

ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि हाल ही में सामने आई एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है। स्टडी के मुताबिक टेबल सॉल्ट का बार-बार इस्तेमाल भले ही आपके भोजन को स्वादिष्ट बना सकता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करता है, जिसमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी शामिल है।

क्या कहती है स्टडी?

ट्यूलेन यूनिवर्सिटी के एक नए अध्ययन में पाया गया कि खाने में अतिरिक्त नमक का लगातार इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज से जुड़ा हुआ है। अध्ययन में ब्रिटेन में 400,000 से अधिक वयस्कों पर नमक खाने की आदत के आधार पर सर्वेक्षण किया गया। स्टडी में शामिल लोगों को पांच श्रेणियों में बांटा गया था, जिसमें वह "कभी नहीं," "शायद ही कभी," "कभी-कभी," "आमतौर पर" या "हमेशा" खाने में अतिरिक्त नमक का इस्तेमाल करते हैं। यह अध्ययन मायो क्लिनिक प्रोसीडिंग्स जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है प्रेग्नेंसी में प्लेसेंटा प्रीविया? जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

कैसे डायबिटीज की वजह बनता है नमक?

हालांकि, स्टडी में यह अभी भी स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं हुआ है कि खाने में नमक मिलाने से टाइप 2 डायबिटीज कैसे हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, नमक मिलाने से लोग भोजन को अधिक मात्रा में खाने के लिए प्रोत्साहित हो सकते हैं। इससे उनमें मोटापा और सूजन बढ़ने की संभावना बढ़ सकती है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।

ऐसे कम करें नमक का सेवन

नमक से होने वाले इस गंभीर नुकसान को जानने के बाद अब अगर आप अपनी डाइट में नमक का इनटेक कम करना चाहते हैं, तो आप नमक या सोया सॉस जैसे सोडियम-पैक सीजनिंग के जगह हर्ब्स और नींबू के रस जैसे विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह छोटा सा बदलाव आपके स्वास्थ्य पर जबरदस्त सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

नमक से होने वाले अन्य नुकसान

  • ज्यादा नमक खाने से कुछ लोगों में वॉटर रिटेंशन और ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है।
  • अगर आप बहुत अधिक नमक खाते हैं, तो सोडियम का बढ़ा हुआ स्तर किडनी के कार्य में बाधा डाल सकता है।
  • लंबे समय तक ज्यादा नमक खाने से शरीर के टिशूज और सेल्स में तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिससे हड्डियां डैमेज होती है और ऑस्टियोपोरोसिस होता है।
  • ज्यादा नमक के कारण जब किडनी इन्हें शरीर में बाहर नहीं निकाल पाती, तो यह खराब होने लगती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो स्ट्रोक का कारण बन सकता है।
  • नमक के अत्यधिक सेवन से सिरदर्द भी हो सकता है, जो माइग्रेन बन सकता है।

यह भी पढ़ें- जहरीली हवा बना सकती है आपके फेफड़ों को बीमार, इन 5 ड्रिंक्स से करें इन्हें डिटॉक्सिफाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.