Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diet for Sickness: मौसम बदलने की वजह से हो जाते हैं बीमार, तो जल्दी रिकवर होने के लिए खाएं ये फूड आइटम्स

Diet for Sickness मौसम में बदलाव के साथ ही संक्रमण और बीमारियों को खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल मौसम में बदलाव की वजह से इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में हम आसानी में बीमार हो जाते हैं। अगर आप या आपके आसपास कोई बीमार है तो जल्दी रिकवरी के लिए आप इन फूड्स को खा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
बीमारी से रिकवरी में मदद करेंगे ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diet for Sickness: मौसम में बदलाव शुरू हो चुका है। बदलते मौसम के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी बदलाव होने लगते हैं। इन बदलावों का असर हमारी सेहत पर भी पड़ने लगता है। मौसम में बदलाव की वजह से अक्सर हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से लोग आसानी से संक्रमणों और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जल्दी रिकवर होने के लिए अपनी डाइट में सही फूड्स शामिल किए जाए।

आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर जल्दी रिकवर हो सकते हैं। अगर आप या आपके आसपास कोई बीमार है, तो इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

दही

दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत होता है, जो एक तरह का लाभकारी बैक्टीरिया होता है। यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसके अलावा दही की कुछ किस्मों में विटामिन डी भारी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी अखबार पर रखकर खाते हैं खाना, तो जानें कैसे जानलेवा साबित हो सकती है आपकी यह आदत

अदरक

पोषक तत्वों से भरपूर अदरक भी बीमारी से जल्द रीकवरी में आपकी मदद करती है। यह मतली को कम करने और पेट की खराबी को दूर करने में काफी सहायक मानी जाती है। कई अध्ययनों से यह पता चला है कि मॉर्निंग सिकनेस, सर्जरी, कीमोथेरेपी और कुछ दवाओं के कारण होने वाली मतली और उल्टी के इलाज के लिए अदरक काफी प्रभावी है।

केले

केले पचने में आसान होते हैं और पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो दस्त या उल्टी होने पर इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने में मदद करता है। ऐसे में यह बीमारी में जल्दी ठीक होने में आपकी मदद कर सकता है।

सादा चावल या टोस्ट

सादा चावल या टोस्ट बीमारी में आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इन्हें खानें में भी आपको कम परेशानी होगी। दरअसल, सफेद चावल और टोस्ट दोनों BRAT (केले, चावल, सेब और टोस्ट) आहार के प्रमुख घटक हैं और दस्त के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

खट्टे फल

अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से भी आप बीमारी से जल्द रिकवर हो सकते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं, तो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है और इम्युनिटी मजबूत करने में भी मदद करते हैं।

पालक

पालक एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी,ई और आयरन से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। शोध से पता चलता है कि अपनी डाइट में पालक जैसी ज्यादा सब्जियां शामिल करना कुछ स्थितियों में फायदेमंद भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Dementia का शिकार बना सकती है लगातार बैठने की आदत, जानें इसके अन्य नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik