Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oats Benefits: नाश्ते में खाएंगे ओट्स, तो सेहत को मिलेंगे 5 फायदे, वज़न भी होगा कम

Oats Benefits ओट्स आज एक आम ब्रेकफास्ट बन गया है। यह आसानी से बाज़ार में उलब्ध होता है और इसे तैयार करने में भी समय नहीं लगता। यही वजह है कि ज़्यादातर लोग इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 28 Jun 2022 10:49 AM (IST)
Hero Image
Oats Benefits: ओट्स खाने के 5 फायदे जानते हैं आप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oats Benefits: एक सुपरफूड जो आपकी सेहत से जुड़ी सभी ज़रूरतों को पूरा करता है, वह है ओट्स। चाहे आपको भूख लगने पर एक क्विक मील चाहिए हो, या फिर पेट भरने वाला स्नैक या कुछ ऐसा जो सुबह नाश्ते के साथ आपको दिनभर के लिए एनर्जी दे। ओट्स अपने भरपूर पोषण और सेहत से जुड़े फायदों के लिए जाना जाता है।

ओट्स न सिर्फ पेट के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि स्वादिष्ट होने के साथ लंबे समय तक पेट को भरा रखते हैं। ओट्स सबसे हेल्दी अनाज है, जो फाइबर, विटामिन-ई, फैटी एसिड्स और दूसरे तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

आइए जानें ओट्स के 5 फायदों के बारे में:

कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से बचाव

ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल को हेल्दी रखने का काम करते हैं और इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर गुड कोलेस्ट्रॉल को बिना नुकसान पहुंचाए बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं।

कब्ज़ को दूर रखता है

ओट्स सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर का उच्च स्त्रोत है, जो मल त्याग को विनियमित करने में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है। नियमित रूप से ओट्स को अपने आहार में शामिल करके कब्ज से बचा जा सकता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद

ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना टाइप-2 डायबिटीज़ का सीधा संकेत है। आमतौर पर, यह इंसुलिन संवेदनशीलता में गिरावट के कारण होता है। खासतौर पर जो लोग मोटापे या फिर टाइप-2 डायबिटीज़ का शिकार हैं, उनके लिए ओट्स मददगार साबित हो सकता है।

बेहतर नींद में मददगार

एक्सपर्ट्स का दावा है कि ओट्सस में मौजूद मेलाटोनिन और कॉम्पेलक्स कार्ब्स ट्रिप्टोफन की संख्या बढ़ाते हैं, जो दिमाग तक पहुंचकर बेहतर नींद को प्रमोट करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद ओट्स

अगर अपनी फेस क्रीम्स और लोशन्स के लेबल पढ़ें, तो आपको उनमें ओटमील मिलेगा। ओट्स रूखी, खुजली और इरिटेटेड स्किन के लिए काफी अच्छा साबित होता है। ओट्स का खुर्दुरापन हल्के एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और त्वचा के लिए अच्छा साबित होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy:Pexel