Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना दवाई पाना चाहते हैं Back Pain से राहत, तो Essential Oils हो सकते हैं बेहतर ऑप्शन

कमर दर्द एक ऐसी समस्या है जो आजकल युवाओं में भी काफी देखने को मिलती है। इसकी वजह है देर तक एक ही जगह बैठे रहना। लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठने से कमर की मांसपेशियों में अकड़न हो जाती है और Back Pain होता है। इसलिए अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो जानें कुछ Back Pain Home Remedies के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 27 Jul 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
Back Pain से आराम पाने के लिए करें इन ऑयल्स से कमर की मालिश (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Back Pain Home Remedies: हमारी लाइफ में काफी बदलाव हो चुका है। अब काम के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठे रहना पड़ता है। घंटों लैपटॉप के सामने बैठे रहने की वजह से शरीर को कई नुकसान पहुंचते हैं, जिसमें कमर दर्द काफी आम है। कमर दर्द (Back Pain) अब कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना लेता है। युवाओं में भी अब कमर दर्द की परेशानी काफी सामान्य होती जा रही है। इसकी वजह से भारी सामान उठाने में और उठने-बैठने में काफी तकलीफ होती है।

कमरदर्द के वैसे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे कि मांसपेशियों में तनाव, डिस्क की समस्या, गठिया या चोट लगना आदि। लेकिन अगर आपका कमर दर्द लंबे समय तक बैठने की वजह से शुरू हुआ है, तो कुछ तेलों की मदद से आप उससे आसानी से राहत पा सकते हैं। इन तेलों से मालिश करने से कमर दर्द से राहत मिलती है और आपको बेहतर भी महसूस होता है।

पिपरमिंट ऑयल

पिपरमिंट ऑयल कमर दर्द दूर करने के लिए बेस्ट ऑयल माना जाता है। इसमें मेंथोल होता है, जो कमर की मांसपेशियों को ठंडक पहुंचाता है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: Back Pain से हैं परेशान तो करें ये 5 योगासन, कमर दर्द से मिलेगी राहत

लेवेंडर ऑयल

लेवेंडर ऑयल से मालिश करने से भी कमर दर्द से आराम मिलता है। साथ ही, इसकी सुगंध से मन को शांति भी मिलती है और तनाव कम होता है। लेवेंडर ऑयल भी कमर की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है।

रोजमेरी ऑयल

रोजमेरी ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो मांसपेशियों के दर्द को कम करते हैं। इसे लगाने से कमर दर्द दूर हो जाता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

कैमोमाइल ऑयल

कैमोमाइल ऑयल में सूजन कम करने में मदद करता है और मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करता है। इसे लगाने से कमर दर्द आसानी से दूर हो जाता है।

इन एसेंशियल ऑयल्स को आप कई तरीकों से प्रयोग में ला सकते है, जैसे कि मसाज करके या वेपर या डिफ्यूजर में डालकर। हालांकि, यदि आपका कमर दर्द गंभीर है या लगातार बना हुआ है तो किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: पीठ के दर्द से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, तो इन तरीकों से पाएं इससे आराम