Move to Jagran APP

Okra Benefits: वजन घटाने के साथ ही बेहतर करना चाहते हैं पाचन, तो डाइट में शामिल करें गुणों से भरपूर भिंडी

Okra Benefits पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद कई सारे गुण विभिन्न समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर है। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से कई सारे फायदे मिलते हैं जिनमें वजन कम होना पाचन बेहतर होना आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं भिंडी खाने से होने वाले अन्य फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
भिंडी खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Okra Benefits: सेहतमंद रहने के लिए लोग अक्सर स्वस्थ आहार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम्स आपको कई सारी समस्याओं से बचाते हैं। इन दिनों कई वजह से लोग विभिन्न बीमारियों और समस्याओं की चपेट में आते जा रहे हैं। ऐसे में हेल्दी डाइट आपको सेहतमंद रखने में अहम भूमिका निभाती है। हरी सब्जियां हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रही है। यही वजह है कि खुद डॉक्टर भी लोगों को हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं।

भिंडी इन्हीं सब्जियों में से एक है, जो कई लोगों की पसंदीदा भी होती है। इसे ओकरा (Okra) के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि इससे निकलने वाले चिपचिपे पदार्थ की वजह से कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है, तो आज हम आपको बताएंगे इसके गजब के फायदे के बारे में-

इम्युनिटी बढ़ाएं

इन दिनों देश भर में कई सारी बीमारियां और संक्रमण लगातार लोगों को अपना शिकार बना रही हैं। आमतौर पर कमजोर इम्युनिटी वाले लोग आसानी से इन बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो भिंडी इसके लिए एक बढ़िया विकल्प है। भिंडी में मौजूद पोषक तत्व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है।

डायबिटीज के लिए वरदान

अगर आप या आपके आसपास कोई डायबिटीज का शिकार है, तो भिंडी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। भिंडी में मौजूद यूजेनॉल डायबिटीज की समस्या में बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- कई बीमारियों का इलाज है धनिया का पानी, इसे खाली पेट पीने से मिलेंगे गजब के फायदे

वजन घटाने में कारगर

इन दोनों बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कई सारे लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी भिंडी एक बढ़िया विकल्प है। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा कम करने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

इन दिनों लगातार स्क्रीन के सामने समय बिताने की वजह से लोग अक्सर आंखों से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अपने कमजोर होती आंखों को अगर आप भी तेज करना चाहते हैं, तो भिंडी को डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है।

पाचन बनाए बेहतर

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं परेशान रहते हैं, तो भिंडी आपके लिए एक बढ़िया तरीका है, इससे राहत पाने का। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, पाचन बेहतर बनाने के साथ ही कब्ज आदि से निजात दिलाते हैं।

यह भी पढ़ें- पोषक तत्वों से भरपूर हैं अरबी के पत्ते, जानिए इसे खाने के हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik