Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes में बढ़ते ब्लड शुगर से हैं परेशान तो खाएं भिंडी, तेजी से कम होगा लेवल!

Diabetes Diet शायद ही कोई होगा जिसे भिंडी की सब्जी न पसंद हो। यह सब्जी बेहतरीन स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होती है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए यह सब्जी काफी फायदेमंद होती है। इसे खाने से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर शुगर को तेजी से कंट्रोल करते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 20 Sep 2023 10:07 AM (IST)
Hero Image
Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज भिंडी का इस तरह करें सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Diet: सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डाइट में हरी सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आज आपको भिंडी के फायदों के बारे में बताएंगे। यह सब्जी डाइयबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। यह सब्जी सेहत का खजाना है। इसमें पोटैशियम, विटामिन-सी, कैल्शियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं। माना जाता है कि भिंडी खाने से डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, शुगर के रोगियों के लिए भिंडी कैसे फायदेमंद है।

फाइबर से भरपूर

भिंडी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। यह कब्ज को रोकने में मदद करती है, साथ ही पाचन को स्वस्थ रखती है। फाइबर से भरपूर यह सब्जी कई समस्याओं का इलाज है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में भिंडी जरूर शामिल करें, यह रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने में सहायक है।

यह भी पढ़ें:हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो कम करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत

भिंडी कई लोगों की पसंदीदा सब्जी होती है। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भी भरपूर होती है। भिंडी में  एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी अच्छी होती है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खानपान के साथ लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की जरूरत होती है।

लो कैलोरी

भिंडी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। अगर आप वजन मेंटेन करना चाहते हैं, तो आपके लिए भिंडी अच्छा ऑप्शन है। कम कैलोरी होने की वजह से इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। 

यह भी पढ़ें:  स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी शानदार है पनीर, जानें इसके गजब के फायदे

डाइट में भिंडी को इस तरह करें शामिल

  • डायबिटीज के मरीज भिंडी की सब्जी खा सकते हैं, लेकिन इस सब्जी में तेल और मसाले का ज्यादा इस्तेमाल न करें।
  • इसके अलावा भिंडी का पानी भी शुगर के मरीजों के लिए गुणकारी साबित हो सकता है। इसे पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।
  • भिंडी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धो लें, इसके बाद रात में इसे पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik