Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुसीबत में डाल सकती है Omega 3 Fatty Acid की ओवरडोज, बीमारियों का अड्डा बन सकता है शरीर

ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्वों में से एक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी ओवरडोज (Omega-3 Fatty Acid Overdose Effect) होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। यही वजह है कि इससे जुड़े सप्लीमेंट्स लेने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 02 Sep 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए मुसीबत बन सकती है Omega 3 Fatty Acid की ओवरडोज (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आपके पास डाइट और सप्लीमेंट्स दोनों की ऑप्शन होते हैं। फिश ऑयल, कोकोनट ऑयल, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स आदि इसके अच्छे सोर्स में से एक है, लेकिन ओमेगा 3 फैटी एसिड के सप्लीमेंट्स लेते वक्त अगर आप भी लो ब्लड प्रेशर, पेट से जुड़ी समस्याएं इत्यादि (Omega-3 Fatty Acid Overdose Effect) महसूस कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको इसकी ओवरडोज के नुकसान (Omega-3 Side Effects) बताएंगे, जिन्हें जानकर आप सही तरीके से इसके फायदे ले सकते हैं और सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड की ओवरडोज के नुकसान

सेहतमंद जिंदगी के लिए शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व चाहिए होते हैं, इन्हीं में से एक है ओमेगा 3 फैटी एसिड। यह हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखकर आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाता है, वहीं दिमागी सेहत के लिए भी काफी जरूरी होता है। हालांकि, ओमेगा 3 फैटी एसिड की ओवरडोज के कुछ गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें इसके बारे में।

खून का पतला होना

ओमेगा 3 फैटी एसिड में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं जो रक्त के थक्के बनने को रोकते हैं, लेकिन इससे जुड़े सप्लीमेंट्स लेते वक्त खास सावधानी बरतनी होती है, नहीं तो इसकी ओवरडोज से खून पतला हो सकता है, जिससे चोट के बाद रक्तस्राव का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- क्या है ओमेगा 3 फैटी एसिड और क्यों है यह सेहत के लिए जरूरी, जानें इसके फायदे और सोर्स

पेट से जुड़ी समस्याएं

ओमेगा 3 फैटी एसिड की ओवरडोज से दस्त, गैस, पेट दर्द और इससे जुड़ी अन्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। खासतौर से ऐसा मछली के तेल वाले सप्लीमेंट्स लेने से होता है।

विटामिन ई की कमी

ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा से विटामिन ई की कमी हो सकती है, क्योंकि शरीर में विटामिन ई का उपयोग बढ़ जाता है।

दवाओं के साथ रिएक्शन

ओमेगा 3 फैटी एसिड से जुड़े सप्लीमेंट्स कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, खून पतला करने वाली दवाओं के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड लेने से रक्त के पतले होने का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें- क्या है ओमेगा 3 फैटी एसिड और क्यों है यह सेहत के लिए जरूरी, जानें इसके फायदे और सोर्स

टॉक्सिसिटी की समस्या

बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड लेने से टॉक्सिसिटी भी हो सकती है। हालांकि, यह दुर्लभ है, लेकिन यह तब हो सकता है जब आप बहुत ज्यादा मात्रा में फिश ऑयल सप्लीमेंट्स लेते हैं।

ऐसे दूर करें ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी

डाइट की मदद

एक हेल्दी डाइट ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे बढ़िया ऑप्शन होती है। इसमें आप सैल्मन, टूना, और सार्डिन जैसे फैटी मछलियों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

सप्लीमेंट्स लेते वक्त सावधानी

अगर आप ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लीमेंट्स ले रहे हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें और लेबल पर दिए निर्देशों को भी अच्छे से पढ़ लें। डॉक्टर आपको सही ढंग से बता पाएंगे कि कौन-से सप्लीमेंट्स आपके लिए सुरक्षित हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • पोषक तत्वों का ख्याल: ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ विटामिन ई का सेवन भी सुनिश्चित करें।
  • दवाओं के साथ बरतें सावधानी: अगर आप कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या ओमेगा 3 फैटी एसिड लेना आपके लिए सुरक्षित है या नहीं।

ध्यान रहे, कि ओमेगा 3 फैटी एसिड सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं, लेकिन इसकी अधिक मात्रा दुष्प्रभाव की वजह भी बन सकती है और ध्यान न देने पर शरीर धीरे-धीरे बीमारियों का घर भी बन सकता है। अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करके और बैलेंस डाइट का ख्याल रखकर ओमेगा 3 फैटी एसिड से जुड़े सप्लीमेंट्स का सेवन सुरक्षित रूप से किया जाता है।

यह भी पढ़ें- ओमेगा 3 फैटी एसिड क्या है, यह बॉडी को किन बीमारियों से बचाता है?

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।