Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Benefits: बदबू की वजह से करते हैं प्याज से परहेज, तो जानें कैसे गर्मियों में आपके लिए ये हो सकती है फायदेमंद

प्याज लगभग हर भारतीय किचन में पाई जाने वाली सब्जी है। इसके बिना कई व्यंजनों का स्वाद बेस्वाद लगता है। हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो इसकी बदबू की वजह से इसे खाने से कतराते हैं लेकिन गर्मियों में इसे खाने के कई फायदे मिलते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो आइए जानते हैं प्याज खाने के कुछ गजब के लाभ।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 07:17 AM (IST)
Hero Image
गर्मियों में इन वजहों से बेहद फायदेमंद है प्याज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए। स्वास्थ्य की दृष्टि से प्याज कई मायने में लाभकारी है। आपने अकसर लोगों को कहते सुना होगा कि खास गर्मियों में प्याज खाने से लू से बचाव होता है। कुछ लोग तो ऐसा भी मानते हैं हैं कि पॉकेट में प्याज रखने से भी लू से बचाव किया जा सकता है। हालांकि, सच यह है कि पॉकेट में इसे रखने के बजाय कच्चे या पके रूप में प्याज खाने से शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़ें-  स्वाद ही नहीं गुणों में भी अव्वल है White Butter, इन 5 वजहों से करें इसे बाजार के मक्खन से रिप्लेस

प्याज खाने के फायदे

प्याज में सल्फर कंपाउंड पाए जाते हैं, जिसके कारण इसमें एक तेज गंध होती है। इस खास तेज गंध से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। प्याज में क्वर्सटीन नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है। ये एक नेचुरल एंटी हिस्टामाइन एजेंट है, जो शरीर में मौजूद हिस्टामाइन के खिलाफ काम करता है। गर्मियों के कारण स्किन में रैशेज और जलन महसूस होती है, ऐसा हिस्टामाइन के प्रभाव से होता है। इस प्रभाव को कम कर के तपती गर्मी के लक्षणों से राहत दिलाने में प्याज बहुत ही कारगर साबित होती है।

कच्चे प्याज में पर्याप्त पानी की मात्रा होती है, जिससे तपती गर्मी में शरीर का हाइड्रेशन बरकरार रहता है।

गर्मियों में खाने की चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं और इनका सेवन कर लेने से आंतों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कच्चा प्याज खाने से आंतों में गुड बैक्टीरिया बने रहते हैं और पेट की ठंडक बरकरार रहती है।

यह ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करता है, इन्फ्लेमेशन कम करता है और एलर्जी के लक्षणों को भी कम करता है।

प्याज के जूस से सनस्ट्रोक और सनबर्न से भी बचाव किया जा सकता है।

एक शोध के अनुसार विटामिन सी से भरपूर कच्चा प्याज खाने से इम्युनिटी भी बढ़ती है। इसे सलाद में एक जरूरी डाइट की तरह खाना चाहिए। कच्चे प्याज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा संतुलित बनी रहती है और गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- कटहल के बाद गलती से भी न खा लें ये 5 चीजें, डाइजेशन की बज जाएगी बैंड