Move to Jagran APP

Onion Juice Benefits: सेहत के लिए बेहद गुणकारी है प्याज का रस, रोजाना पीने से दूर होंगी ये 5 समस्याएं

प्याज के बिना भारतीय खानपान का जायका अधूरा-सा रहता है। यह सिर्फ सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा बनाने में ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी काफी उपयोगी होती है। आज हम आपको इसके रस के सेवन से मिलने वाले कुछ ऐसे गजब फायदों (Onion Juice Benefits) के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 05 Jul 2024 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 05:16 PM (IST)
सेहत से जुड़ी कई परेशानियों में रामबाण है प्याज का रस (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Onion Juice Benefits: प्याज का इस्तेमाल खानपान में तो शायद आप भी करते होंगे, लेकिन क्या आप इसके जूस से सेहत को मिलने वाले लाजवाब फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां, एंटी-एलर्जिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर प्याज का जूस आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। आइए आपको बताते हैं कि ब्लड प्रेशर से लेकर वेट लॉस और शरीर के टॉक्सिन्स दूर करने में प्याज का रस कैसे फायदेमंद हो सकता है।

दांतों-मसूड़ों के लिए फायदेमंद

प्याज का रस दांतों-मसूड़ों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बता दें, कि यह न सिर्फ इन्हें मजबूत बनाने का काम करता है, बल्कि दांतों-मसूड़ों में होने वाले दर्द से भी काफी राहत दिलाता है। इसके लिए आप रोजाना इसके सेवन के साथ-साथ सुबह खाली पेट इसे गुनगुने पानी में मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिहाज से भी प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है। बता दें, कि यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है, ऐसे में जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उनके लिए इसका सेवन काफी बढ़िया माना गया है।

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए बेहद गुणकारी है संतरे जैसा दिखने वाला यह रसीला फल, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं गजब के फायदे

इम्युनिटी बूस्ट करे

प्याज का जूस पीने से इम्युनिटी को बेहतर बनाया जाता है। खासतौर से बदलते मौसम में इसका सेवन करने से आप मौसमी संक्रमण से भी बच सकते हैं और खुद को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

वेट लॉस में कारगर

वजन घटाने के लिहाज से भी प्याज का जूस पीने की सलाह दी जाती है। बता दें, कि इसे खाली पेट पीने से वेट लॉस में काफी फायदा मिलता है और शरीर के टॉक्सिन्स भी पेशाब के रास्ते बाहर आ जाते हैं। रोजाना सुबह इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है।

सूजन करे दूर

प्याज का जूस पीने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण यह शरीर की सूजन को भी दूर करने का काम करता है। इसके अलावा खून में घुलने के बाद यह न सिर्फ इसे शुद्ध करता है, बल्कि स्किन और बालों को भी काफी फायदे पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें- गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर Curry leaves, सेहत ही नहीं बालों को भी बनाता है हेल्दी

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.