Move to Jagran APP

डाइट में एक छोटा-सा बदलाव कर Orry ने घटाया 23 KG वजन, Quick Weight Loss के लिए आप भी करें फॉलो

ओर्री के नाम से मशहूर Orhan Awatramani ने हाल ही में अरहान खान के पॉडकास्ट में अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में बताया। उन्होंने खुलासा किया कि Zero-Sugar Diet फॉलो करके उनका वजन 23 किलो तक कम हो गया है। ओर्री का मानना है कि डाइट से चीनी को पूरी तरह से आउट कर देने से सिर्फ वेट लॉस नहीं बल्कि ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो जाता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
Zero-Sugar Diet फॉलो करके Orry ने घटाया 23 KG वजन (Image Source: Instagram)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान के बेटे, अरहान खान (Arhaan Khan) के पॉडकास्ट, डंब बिरयानी में ओर्री अवतारामनी (Orry Awatramani) ने अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में खुलकर बात की है। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने Strict Zero-Sugar Diet अपनाकर अपने वजन को 23 किलो तक घटा लिया और अब उनका वजन 50 किलो रह गया है।

Orry ने अरहान खान के मशहूर पॉडकास्ट, डंब बिरयानी (Dumb Biryani) में अपनी इस वेट लॉस जर्नी के बारे में खुलकर बात की है और इस दौरान सामने आई चुनौतियों के बारे में भी बताया है। ओर्री ने बताया कि उनकी सुबह की शुरुआत अंडे के सफेद भाग से बने ओमलेट के साथ होती है। आइए इस आर्टिकल में ओर्री की वेट लॉस जर्मी के बारे में आपको विस्तार से समझाते हैं।

ओर्री ने बताया वेट लॉस सीक्रेट

ओर्री ने बताया कि वह दिन में कई मील्स स्किप कर देते हैं और रात में भी कभी-कभार ही खाना खाते हैं। उनका जोर Zero-Sugar Diet फॉलो करने पर रहता है और लक्ष्य के मुताबिक उन्हें अभी 2-3 किलो वजन और कम करना है। ओर्री ने बताया कि चीनी टोटल फैट को बनाए रखने में बड़ा रोल प्ले करती है। यही वजह है कि वजन घटाने के लिए डायटीशियन भी चीनी को डाइट से बाहर करने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें- एक महीने तक चीनी नहीं खाएंगे आप, तो हैरान कर देंगे शरीर में होने वाले 5 बदलाव

डाइट में चीनी का रोल

चीनी में न सिर्फ कैलोरी ज्यादा होती है बल्कि यह पोषक तत्वों में भी काफी लो होती है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने पर वजन तेजी से बढ़ता है और यह अच्छी से अच्छी वेट लॉस जर्नी पर पानी भी फेर सकती है। जब आप हाई शुगर फूड आइटम्स खाते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, जो सीधे तौर पर इंसुलिन रिलीज को ट्रिगर करने का काम करता है। ऐसे में, बॉडी में फैट स्टोर होने लगता है और खासतौर पर बेली फैट कंट्रोल से बाहर चला जाता है।

डाइट से चीनी को आउट करने के आसान तरीके

अगर आप चीनी खाना कम करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि यह कैसे होगा, तो चिंता मत कीजिए! यहां हमने कुछ प्वाइंट्स की मदद से आपके इस काम को आसान बनाने की कोशिश की है।

  • धीरे-धीरे बदलाव करें: चीनी को एकदम से छोड़ने की कोशिश न करें। धीरे-धीरे चीनी कम करते जाएं।
  • प्रोसेस्ड फूड कम खाएं: बिस्कुट, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक जैसे पैकेटबंद फूड आइटम्स में बहुत ज्यादा चीनी होती है। ऐसे में, इन चीजों से जितना हो सके, दूरी बनाएं।
  • फल और सब्जियां खाएं: फलों और सब्जियों में भी प्राकृतिक शुगर होती है, लेकिन यह आपके शरीर के लिए अच्छी मानी जाती है।
  • नाश्ते में प्रोटीन खाएं: अंडे, दही, पनीर जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स आपको लंबे समय तक फुल रखेंगे, जिससे आप ओवरईटिंग से बच पाएंगे।
  • लेबल पढ़ें: जब आप कोई फूड आइटम खरीदें तो उसका लेबल जरूर पढ़ें। कई बार चीनी को अलग-अलग नामों से भी लिखा जाता है।

चीनी कम करना क्यों है जरूरी?

  • चीनी कम करने से आपका वजन कम हो सकता है।
  • चीनी कम करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ बेहतर होगी।
  • चीनी कम करने से आप ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

  • हेल्दी से हेल्दी फूड आइटम्स भी ज्यादा मात्रा में खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।
  • डाइट में एकदम से बदलाव करने की बजाय आप धीरे-धीरे हेल्दी ईटिंग हैबिट्स को अपना सकते हैं।
  • अगर आपको वजन कम करने में कोई समस्या हो रही है तो किसी डॉक्टर या डायटीशियन से सलाह लें।
यह भी पढ़ें- एक दिन में कितने चम्मच चीनी खा सकते हैं आप? कई बड़े नुकसान से बचा लेगी WHO की छोटी-सी सलाह

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।