Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ध्यान दें! इन 5 चीजों को ज्यादा पकाने पर बढ़ जाता है कैंसर का खतरा, ज्यादातर लोग कर रहे गलती

क्या आपकी प्लेट में मौजूद खाना आपको कैंसर का शिकार बना सकता है? यह सवाल सुनकर आपको हैरानी हुई होगी लेकिन यह सच है। कई रिसर्च से पता चलता है कि कुछ फूड्स आइटम्स को ज्यादा पकाने पर उनमें कैंसर पैदा करने वाले तत्व पनपने लगते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में जिनके ओवरकुक होने पर कैंसर का खतरा (Risk Of Cancer) बढ़ जाता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 25 Sep 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
Cancer का खतरा बढ़ाती हैं 5 चीजें, ज्यादा पकाने पर गले पड़ सकती है बीमारी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में कैंसर के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। यह बीमारी न सिर्फ लोगों की जिंदगी बर्बाद कर देती है बल्कि कई बार मौत की वजह भी बन जाती है। ऐसे में, क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में शामिल खाने-पीने की कुछ चीजें भी कैंसर के खतरे (Cancer Risk) को बढ़ा सकती हैं? जी हां, आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जरूरत से ज्यादा पकाना (Overcooking Foods) आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इन चीजों को ओवरकुक करने से कार्सिनोजन नामक हानिकारक तत्व पैदा हो जाता है, जो कैंसर के जोखिम को बढ़ा देता है।

आलू

आलू कई लोगों की पसंदीदा डिश है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे जरूरत से ज्यादा पकाना सेहत पर भारी पड़ सकता है? दरअसल, आलू को हाई टेम्परेचर पर या तेज आंच पर पकाने से एक हानिकारक रसायन, एक्रिलामाइड बनता है जो कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए आलू को पकाने या उबालने के लिए हमेशा धीमी आंच का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि ज्यादा पका हुआ आलू आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

तेल

तलने का तेल बार-बार इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को गंभीर खतरा हो सकता है? जब हम तेल को बार-बार गर्म करते हैं, तो उसमें हानिकारक कंपाउंड बन जाते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। इसलिए तेल को एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक देना ही बेहतर है, लेकिन अगर आप फिर भी इस तेल को दोबारा यूज करना चाहते हैं, तो इसे पहले अच्छे से छान लें और फिर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें।

यह भी पढ़ें- Healthy Heart के लिए बेहद जरूरी है ओमेगा थ्री फैटी एसिड, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे और भी कई फायदे

प्रोसेस्ड मीट

क्या आप जानते हैं कि आपके पसंदीदा हॉट डॉग या सॉसेज आपको कैंसर का मरीज बना सकते हैं? जी हां, यह सच है! प्रोसेस्ड मीट जैसे हॉट डॉग, सॉसेज, बेकन आदि में नाइट्रेट और नाइट्राइट नामक रसायन होते हैं, जो पकाने पर हानिकारक पदार्थों में बदल जाते हैं और कैंसर का कारण बन सकते हैं। इसलिए, इनका सेवन कम से कम करना चाहिए और ओवर कुकिंग की बजाय प्रेशर कुकिंग या बेकिंग का रास्ता अपनाएं और बासी मांस के सेवन से बचें।

मछली

मछली को ओवरकुक करना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। दरअसल, जब आप इसे जरूरत से ज्यादा या फिर हाई फ्लेम पर पकाते हैं तो इससे हानिकारक रसायन निकलना शुरू हो जाते हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। यही वजह है कि इसे भाप पर पकाना ज्यादा बेहतर माना गया है।

व्हाइट ब्रेड

अगर हम कहें कि आपका पसंदीदा ब्रेकफास्ट भी आपको बीमार बना सकता है, तो आपको कैसा लगेगा? लेकिन यह भी सच है। दरअसल, जब आप कार्बोहाइड्रेट और शुगर वाले फूड आइटम्स को ज्यादा पकाते हैं तो उनमें एक्रिलामाइड नामक एक जहरीला तत्व बन जाता है जो कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। इसलिए व्हाइट ब्रेड को कम ही पकाएं और जली हुई ब्रेड खाने से भी बचें।

यह भी पढ़ें- दिल की बीमारी से दुनियाभर में हो रही सबसे ज्यादा मौत, बचाव के लिए डॉक्टर ने बताए खास टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।