Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेल्दी समझ आप भी रोजाना पीते हैं Packaged Juices, तो एक्सपर्ट ने बताए शरीर पर इसके अनहेल्दी इफेक्ट्स

आपने अक्सर सुना होगा कि सेहतमंद रहने के लिए फल या इनसे बने जूस काफी फायदेमंद होते हैं। यह बात काफी हद तक सही भी है अगर आप ताजे फलों से बने जूस को पी रहे हैं। हालांकि बदलती जीवनशैली की वजह से इन दिनों लोगों के बीच Packaged Juices का चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में जानते हैं इनके नुकसान (Packaged Juice Side Effects)।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 04 Sep 2024 05:28 PM (IST)
Hero Image
पैकेज्ड जूस पीने के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग अक्सर अपनी डाइट में फल-सब्जियां और जूस आदि शामिल करते हैं। सेहतमंद रहने के लिए कई लोग रोजाना जूस पीते हैं और इसे अपनी डाइट का अहम हिस्सा बनाते हैं। हालांकि, रोज की भागदौड़ और बिजी शेड्यूल की वजह से रोज ताजे फलों का रस पीना लगभग नामुमकिन सा हो गया है। ऐसे में लोगों के बीच पैक्ड जूस का चलन भी काफी बढ़ गया है।

यह स्वादिष्ट होने के साथ ही स्टोर करने में भी सुविधाजनक होते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो रोजाना पैक्ड जूस (Packaged Fruit Juice) पीते हैं, तो आज इस आर्टिकल में जानेंगे मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल गुड़गांव की हेड और चीफ न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटीशियन डॉ. परमीत कौर के बताए पैक्ड जूस के नुकसान (Packaged Juice Side Effects))-

यह भी पढ़ें-  ज्यादा नारियल पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक, इन लोगों को रहना चाहिए सावधान!

हाई शुगर कंटेंट

कई पैकेज्ड जूस में शामिल एडेड शुगर, ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, जिससे वजन बढ़ने और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ सकता है।

आर्टिफिशियल एडिटिव

कुछ पैकेज्ड जूस में आर्टिशिफियल स्वाद, रंग और प्रीजर्वेटिव मौजूद होते हैं और इससे एलर्जी या पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

दांतों की समस्याएं

पैक किए गए जूस में हाई चीनी और एसिडिटी के कारण दांतों का इनेमल नष्ट हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कैविटी और अन्य दांतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

फाइबर की कमी

ताजे फलों के विपरीत, पैक्ड जूस में आमतौर पर फाइबर नहीं होता है, जो बेहचर पाचन और ब्लड शुगर रेगुलेट करने के लिए जरूरी है।

पोषक तत्वों की कमी

पैक किए गए जूस को तैयार करने के दौरान pasteurization process की वजह से इसमें मौजूद कुछ विटामिन और मिनरल खो सकते हैं, जिससे उनमें ताजे जूस की तुलना में कम पोषक तत्व रह जाते हैं।

क्रॉनिक बीमारियों का खतरा

पैक्ड किए गए जूस में इस्तेमाल होने वाला हाई शुगर कंटेंट सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बार-बार इसे पीने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम, मोटापा और हार्ट डिजीज जैसी क्रॉनिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-  क्या सर्दी-जुकाम का इलाज कर सकता है मसालेदार खाना? डॉक्टर ने बताई पूरी सच्चाई