Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Papaya Side Effects: क्या आप भी सुबह खाली पेट जरूरत से ज्यादा खाते हैं पपीता, तो जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

Papaya Side Effects पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसे रोजाना सुबह खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप अधिक मात्रा में इस फल को खाते हैं तो सेहत को कई बड़े नुकसान हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 01 Sep 2023 08:53 AM (IST)
Hero Image
Papaya Side Effects: सुबह खाली पेट जरूरत से ज्यादा पपीता खाने के नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Papaya Side Effects: पपीता पौष्टीक तत्वों से भरपूर फल है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी है। पपीते में विटामिन-सी, विटामिन-ए, फाइबर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिंस पाए जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर पपीता वजन कम करने के साथ डाइजेशन के लिए काफी बेहतर माना जाता है। अक्सर लोग इस फल को खाली पेट खाते हैं। माना जाता है कि सुबह खाली पेट पपीता खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं, लेकिन अगर सुबह बहुत ज्यादा इस फल को खाते हैं, तो फायदे की जगह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

सुबह खाली पेट ज्यादा पपीते खाने के ये हैं नुकसान

किडनी की समस्या

पपीते में विटामिन सी पाया जाता है। जो शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन जब आप इस फल को खाली पेट जरूरत से ज्यादा खाते हैं, तो इससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है।

सांस संबंधी एलर्जी

अगर आप सुबह खाली पेट बहुत ज्यादा पपीता खाते हैं, तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम एक शक्तिशाली एलर्जेन है। जिससे सांस लेने में रुकावट, घरघराहट आदि की समस्या हो सकती है। 

पाचन तंत्र होता है प्रभावित

आपने कई लोगों से सुना होगा कि खाली पेट पपीत खाने से पाचन सही रहता है, लेकिन अगर आप इस फल को बहुत ज्याद खाते हैं, तो आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम खराब हो सकता है, जिससे पेट खराब, ऐंठन और जलन हो सकती है।

स्किन  रैशेज

खाली पेट बहुत अधिक पपीता खाने से आपको स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पपीते में मौजूद लेटेक्स के कारण त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। इसलिए खाली पेट कम मात्रा में पपीते का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा।

कब्ज हो सकता है

पपीते को कब्ज का एक प्रभावी उपचार माना जाता है, लेकिन इस फल के अत्यधिक सेवन से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे कब्ज की समस्या हो सकती है।

ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली मांओं के लिए हानिकारक

इस फल में मौजूद एंजाइम शिशु की सेहत प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, पपीते का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik