Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PCOS Awareness Month 2023: इन प्रमुख लक्षणों से करें पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की पहचान

PCOS Awareness Month 2023 इन दिनों लाइफस्टाइल में होने वाले बदलावों की वजह से लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। खासकर महिलाएं अक्सर काम और जिम्मेदारियों के चलते अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं जिससे उन्हें ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है। पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम इन्हीं समस्याओं में से एक है। आइए जानते हैं इसके कुछ प्रमुख लक्षणों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
इन लक्षणों से करें पीसीओएस की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। PCOS Awareness Month 2023: पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक गंभीर समस्या है, जो कई महिलाओं को प्रभावित करती हैं। ऐसे में इस समस्या के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल सितंबर के महीने को पीसीओएस जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। इस माह को मनाने का मकसद इस समस्या के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाना और पीसीओएस से प्रभावित महिलाओं के जीवन में सुधार लाना है। इस मौके पर आज इस आर्टिकल में बात करेंगे पीसीओएस के 5 ऐसे लक्षणों के बारे में, जिनकी मदद से आप इस समस्या की पहचान कर सकते हैं।

क्या है पीसीओएस

जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के मुताबिक पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें अंडाशय यानी ओवरी सामान्य से अधिक एण्ड्रोजन, मेल हार्मोन (Male S*x Harmones) बनाने लगती है, जो आमतौर पर महिलाओं में काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम का मतलब ओवरी में बनने वाले कई छोटे सिस्ट से है। हालांकि, पीसीओएस से जूझ रही कुछ महिलाओं में सिस्ट नहीं होते हैं, जबकि बिना पीसीओएस वाली कुछ महिलाओं में सिस्ट विकसित हो जाते हैं।

इन लक्षणों से करें पीसीओएस की पहचान

अनियमित पीरियड्स

पीरियड साइकिल में गड़बड़ी पीसीओएस के सामान्य लक्षण में से एक है। अगर आपके पीरियड्स अनियमित या मिस हो गए हैं, तो यह पीसीओएस हो सकता है। ऐसे में पीरियड्स में अनियमितता की वजह से आपको गर्भधारण करने में भी परेशानी हो सकती है।

एण्ड्रोजन की अधिक मात्रा

एण्ड्रोजन हार्मोन के हाई लेवल की वजह से चेहरे और शरीर पर अतिरिक्त बाल हो सकते हैं। इस स्थिति को हर्सुटिज्म कहते हैं। इसकी वजह से कभी-कभी गंभीर मुंहासे और पुरुषों की तरह गंजापन भी हो सकता है। अगर आपको अपने अंदर इनमें से कुछ लक्षण नजर आ रहे हैं, तो यह पीसीओएस हो सकता है।

यह भी पढ़ें- कंट्रोल करना चाहते हैं मिड नाइट क्रेविंग, तो इन हेल्दी स्नैक्स से मिटाएं भूख

त्वचा पर धब्बे

त्वचा पर धब्बे पीसीओएस का एक और मुख्य संकेत है। अगर आप पीसीओएस का शिकार हैं, तो इसकी वजह से आपको आप गर्दन के पीछे, बगल में और स्तनों के नीचे काले या मोटे त्वचा के धब्बे देख सकते हैं।

वजन बढ़ना

नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ (NIH) के मुताबिक पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं को वजन बढ़ने की समस्या भी होती है। वजन बढ़ना या मोटापा पीसीओएस के विकास में योगदान देते हैं। अगर आपका वजन अचानक से बढ़ने लगा है, तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

मुंहासे या ऑयली स्किन

पीसीओएस के कारण शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से आपके ऑयली ग्लैंड्स से सीक्रेशन बढ़ सकता है, जिससे स्किन पर मुंहासे, फुंसियां और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती हैं। पुरुष हार्मोन एण्ड्रोजन की अधिक मात्रा भी महिलाओं में मुंहासे या ऑयली स्किन का कारण बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  कैंसर के खतरे को बढ़ाते ये फूड्स आइटम्स, सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों से करें रिप्लेस करें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik