Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pizza Side Effects: मुश्किल में डाल सकता है पिज्जा का शौक, इन गंभीर बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

इन दिनों फास्ट फूड हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। पिज्जा इन्हीं फास्ट फूड में से एक है जिसे लोग अक्सर बेहद शौक से खाते हैं। लेकिन आपका यह शौक आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Updated: Mon, 26 Dec 2022 07:00 AM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए हानिकारक है पिज्जा का शौक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pizza Side Effects: भागदौड़ और व्यस्तता से भरी जिंदगी में इन दिनों लोग लगातार कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। खराब जीवनशैली का असर अब हमारे स्वास्थ्य पर भी दिखने लगा है। काम के बढ़ते प्रेशर की वजह से इन दिनों लोगों के पास सुकून से खाने तक का समय नहीं है। ऐसे में लोग ज्यादातर फास्ट फूड की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। बर्गर,मोमोज जैसी कई चीजें इन दिनों लोगों की पसंद बनती जा रही हैं। इन्हीं में से एक पिज्जा आजकल सबकी पसंद बना हुआ है। बच्चा हो या बड़ा हर कोई इसका दीवाना है। ऑर्डर करने के आधे घंटे में भी घर उपलब्ध होने वाला पिज्जा यूं तो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है, लेकिन इसके लगातार सेवन से आपकी सेहत को काफी नुकसान होता है, जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सोचा होगा। अगर आप भी पिज्जा लवर हैं, तो इस खाने से पहले इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लें।

वजन बढ़ाता है पिज्जा

जिस पिज्जा को आप चटकारे लेकर बड़े मजे से खाते हैं, उसे बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। यह तो हम सब ही जानते हैं कि मैदा हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में पिज्जा भी हमारे लिए काफी हनिकारक होता है। विटामिन, फाइबर जैसे पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से पिज्जा खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

दिल की बीमारियों का खतरा

स्वादिष्ट लगने वाले पिज्जा का टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें काफी मात्रा में चीज का इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। ऐसे में लगातार पिज्जा का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप जितना हो सके पिज्जा का सेवन कम करें।

ब्लड प्रेशर में हो सकती है बढ़ोतरी

लगातार पिज्जा का ज्यादा सेवन करने से आपको हाइपरटेंशन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, लगातार पिज्जा खाने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा से बढ़ जाती है, जो आपको लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है।

बिगड़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

लगातार पिज्जा का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी बिगड़ सकता है। इसकी वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है या कम हो सकता है। ऐसे में यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

एसिडिटी की हो सकती है समस्या

पिज्जा बनाने के लिए इसमें चीज, सॉस, मैदा आदि का भारी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से आप एसिडिटी का शिकार भी हो सकते हैं। अगर आप अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इससे दूरी बनाकर रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik