Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Positive Mindset: जिंदगी को बेफिक्र जीने के लिए, रखें पॉजिटिव माइंडसेट

हमारा माइंडसेट ही यह निर्धारित करता है कि हम अपने जीवन में क्या हासिल कर सकते हैं। इसलिए बहुत जरूरी होता है कि हम अपने माइंडसेट को पॉजिटिव बनाने पर ध्यान दें। पॉजिटिव माइंडसेट की मदद से हम किसी भी परेशानी से बाहर आ सकते हैं। लेकिन सकारात्मक माइंडसेट को विकसित करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखें। जानें किन तरीकों से आप पॉजिटिव माइंडसेट बना सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 05 Jan 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
मुश्किल समय में भी बनाएं रखें पॉजिटिव माइंडसेट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Positive Mindset: हमें बचपन से सिखाया जाता है कि हमेशा पॉजिटिव माइंडसेट रखो। हमेशा अच्छा सोचो, जिसे हम फॉलो करने की कोशिश भी करते हैं, लेकिन कई बार ऐसी परिस्थितियां हमारे सामने आ जाती हैं कि हम चाह कर भी पॉजिटिव माइंडसेट नहीं रख पाते हैं। इसलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि लाइफ में पॉजिटिव माइंडसेट रखना न केवल आपको खराब परिस्थितियों से लड़ने की ताकत देता है बल्कि यह आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, पॉजिटिव मांडसेट होने से तनाव कम होता है, जिस वजह से हाइपरटेंशन, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, एंजाइटी आदि का खतरा कम होता है। इसलिए लाइफ में सकारात्मक सोच होना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं, किन टिप्स की मदद से पॉजिटिव माइंडसेट बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

पॉजिटिव सेल्फ टॉक

हम अक्सर किसी न किसी बात के लिए खुद को क्रिटिसाइज करते हैं। हमारी लाइफ में कुछ भी गड़बड़ होती है और हम खुद को उसका दोषी मानने लगते हैं। ऐसा करना, आपके माइंडसेट को काफी नकारात्मक बना सकता है। इसलिए कोशिश करें कि कैसी भी परिस्थिति हो, आप अपने बारे में गलत न सोचें, बल्कि खुद को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें। ऐसा हो सकता है कि शुरुआत में ऐसा करने में आपको थोड़ी तकलीफ हो, लेकिन इसकी प्रैक्टिस करने से धीरे धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: त्वचा ही नहीं सेहत भी सुधारती है कोरियन लाइफस्टाइल, इन आदतों से बनाएं खुद को हेल्दी

सेल्फ केयर पर ध्यान दें

हमारे ख्याल काफी हद तक हमारी वेल बिंग से जुड़े होते हैं। इसलिए अपनी शारीरिक और मानसिक सेहत का ख्याल रखें। ऐसी एक्टिविटीज करें, जिससे आपकी सेहत बेहतर रहे और आपको खुशी मिले, जैसे वॉक पर जाएं, अपने पेट के साथ समय बिताएं आदि। आप अपनी किसी हॉबी को करने के लिए भी समय निकाल सकते हैं। इससे आपके दिमाग में नेगेटिव विचार कम आएंगे।

पॉजिटिव माइंडसेट के लोगों के साथ रहें

कहते हैं जैसी संगत, वैसी रंगत, यानी आप जैसे लोगों के साथ रहते हैं, आप भी वैसे ही बन जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप पॉजिटिव माइंडसेट के लोगों के साथ रहें। ऐसे लोग जो आपके लिए अच्छा सोचें और बुरे वक्त में भी आपको कुछ अच्छा देखने को प्रोत्साहित करें। ऐसे लोगों के साथ रहने से आपका माइंडसेट भी पॉजिटिव रहेगा।

यह भी पढ़ें: शीत लहर से करना है बचाव, तो इन टिप्स का रखें ध्यान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik