Move to Jagran APP

हमेशा थका हुआ महसूस करने के पीछे हो सकता है इन बीमारियों का हाथ, वक्त रहते करा लें इनकी जांच

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है आप बुहत थके हुए हैं और ऐसा आपको अक्सर महसूस होता है। इसके पीछे लाइफस्टाइल से लेकर Health Problems जैसे कई कारण हो सकते हैं। हमेशा थकान महसूस होने की वजह से आपकी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है। आइए जानते हैं कि किन कारणों से आप अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं और कैसे इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 06 Jun 2024 03:28 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2024 03:28 PM (IST)
हमेशा थका हुआ महसूस होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपके साथ ऐसा होता है कि आप अक्सर थका हुआ महसूस कर रहे हैं। अगर हां, तो इस बारे में आपको गंभीरता से सोचना चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है। अक्सर इस थकान का जिम्मेदार हम अपनी व्यस्त जीवनशैली को मानते हैं, जो एक हद तक ठीक भी है। लेकिन सिर्फ यही एक कारण हो, यह जरूरी नहीं। आपको बता दें कि लगातार थकान महसूस होने के पीछे की वजह लाइफस्टाइल से लेकर कई Health Issues भी हो सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम जानने की कोशिश करेंगे कि किन मेडिकल कारणों से हमेशा थकान महसूस (Tiredness Reasons) हो सकती है और इसे दूर करने के लिए क्या उपाय अपनाएं जा सकते हैं।

 थकान के कारण

  • एनीमिया- एनीमिया ऐसी कंडिशन है, जिसमें आयरन की कमी के कारण रेड ब्लड सेल्स कम होने लगते हैं। इसके कारण मांसपेशियों तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है और थकान महसूस होती रहती है। इससे बचने के लिए डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें, जैसे- पालक, ब्रोकली, शकरकंद, ऑर्गन मीट आदि।
  • विटामिन बी12 की कमी- विटामिन बी 12 की कमी के कारण भी अक्सर थकान महसूस हो सकती है। इसका कारण है कि विटामिन बी12 मांसपेशियों की मजबूती के लिए जरूरी है। इसलिए इसकी कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स जैसे अंडे, चिकन, फॉर्टिफाइड दूध, फिश आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें: बच्चे का हमेशा चिड़चिड़ा रहना हो सकता है Vitamin D Deficiency की ओर इशारा, ऐसे करें कमी को दूर

  • थायरॉइड की बीमारी- हाइपरथायरॉइड और हाइपोथायरॉइड, दोनों के कारण ही थकान का अनुभव हो सकता है। इसलिए अगर आपको थायरॉइड है, तो इसे मैनेज करने का असरदार तरीका जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अगर आपको थायरॉइड की समस्या नहीं है, फिर भी हमेशा थका हुआ महसूस होता है, तो एक बार थायरॉइड जांच करवा लें, ताकि अगर कोई समस्या हो, तो जल्द से जल्द पता चल जाए।
  • डायबिटीज- डायबिटीज की वजह से भी अक्सर थकान की समस्या हो सकती है। इसका कारण यह हो सकता है, इसमें ब्लड शुगर स्थिर नहीं रहता, बल्कि बढ़ता और घटता रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के साथ थकान की समस्या औरों की तुलना में ज्यादा होती है। अगर आपको डायबिटीज नहीं है और ऐसी समस्या हो रही है, तो एक बार सावधानी के लिए अपना शुगर जांच करवा लें, ताकि अगर कोई समस्या हो भी तो उसका जल्दी इलाज शुरू किया जा सके।
  • विटामिन डी की कमी- विटामिन डी की कमी के कारण भी अक्सर थकान महसूस हो सकती है। यह मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। साथ ही, इसकी कमी की वजह से डिप्रेशन भी हो सकता है। इसलिए विटामिन डी की कमी भी थकान का कारण हो सकती है।
  • स्लीप एपनिया- स्लीप एपनिया में सोते समय बार-बार सांस रुकने की वजह से व्यक्ति की नींद बार-बार टूटती रहती है। इसलिए नींद पूरी न होने के कारण भी अक्सर थकान महसूस होती रहती है। इस समस्या का इलाज करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि इसकी वजह से अन्य कोई समस्या न हो।

कैसे करें थकान दूर?

  • हेल्दी डाइट फॉलो करें। अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, दही, चिकन, मछली आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • नियमित एक्सरसाइज करें। रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें।
  • नींद पूरी करें। कोशिश करें कि 7-9 घंटों की नींद पूरी करें।
  • मेडिटेशन और योग करें। इससे दिमागी थकान दूर करने में मदद मिलती है।
  • भरपूर मात्रा में पानी पीएं और शराब व स्मोकिंग से दूर रहें।

यह भी पढ़ें: क्या एसी से अचानक चिलचिलाती धूप में जाना बन सकता है Brain Heamorrhage का कारण, एक्सपर्ट से जानें जवाब


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.