Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods For New Moms: डिलीवरी के बाद इन फूड्स को खाना है जरूरी, ताकि बनी रहे आपकी सेहत

Foods For New Momsएक मां के लिए गर्भावस्था और डिलीवरी का समय काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। डिलीवरी के बाद मां बच्चे को स्तनपान भी कराती है तो ऐसे में मां की डाइट से शिशु के सेहत पर भी असर पड़ता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 29 Sep 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
Foods For New Moms: डिलीवरी के बाद खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods For New Moms: गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए महिलाओं को हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि मां का दूध शिशु के विकास के लिए काफी लाभदायक होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कई बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सेहत से जुड़ी समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, नई मां की डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

अखरोट के लड्डू

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अखरोट काफी फायदेमंद माना जाता है। आप अपनी डाइट में अखरोट के लड्डू शामिल कर सकती हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा खाने में मेथी के बीज, सौंफ के बीज, गोंद आदि शामिल कर सकते हैं। आप इनका इस्तेमाल कर लड्डू बना सकते हैं। ये काफी स्वादिष्ट होते हैं।

खिचड़ी

खिचड़ी को सेहत का खजाना कहा जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, कार्बेहाइड्रेट और कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं। अगर आप पहल बार मां बनी हैं, तो खिचड़ी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप जीरा और हींग या अन्य मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। खिचड़ी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

यह भी पढ़ें: Blood Cancer Symptoms: ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें अनदेखा

सौंफ की चाय

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सौंफ की चाय बहुत ही गुणकारी है। नई मां की आहार में यह चाय होना काफी आवश्यक है। सौंफ की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें, इसमें इन बीजों को पानी में डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें, फिर इसे छान लें, जब गुनगुना हो जाए, तो इसे पी लें।

ड्राई फ्रूट्स

नई मां के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद हो सकता है। इनमें आयरन, विटामिन-डी, फॉलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए जरूरी हैं। नाश्ते के रूप में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकती हैं।

फूड्स में अदरक शामिल करें

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। नई मां के लिए अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए दाल, सूप या सब्जी में अदरक शामिल कर सकते हैं। ये खाने की स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी भरपूर होते हैं।

यह भी पढ़ें: Amla Juice Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट पिएं आंवले का जूस, सेहत को एक नहीं बल्कि मिलेंगे कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik