Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Holi detox: होली में खाई हैं बहुत ज्यादा मिठाइयां और गुजिया, तो ऐसे करें अब बॉडी को डिटॉक्स

Post Holi detox होली में थोड़ा-थोड़ा करके भी बहुत ज्यादा मिठाइयां- गुजिया खा ही लेते हैं जिस वजह से पाचन को गड़बड़ हो ही जाता है साथ ही वजन भी बढ़ जाता है तो होली के बाद ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 10 Mar 2023 11:17 AM (IST)
Hero Image
Post Holi detox: होली के बाद ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Post Holi detox: होली में खानपान की इतनी वैराइटी होती है कि न चाहते हुए भी, थोड़ा-थोड़ा करके काफी खा लेते हैं। जिसका बाद में बहुत अफसोस होता है। कभी पाचन संबंधी दिक्कतें परेशान करने लगती हैं, तो कभी वजन बढ़ने की टेंशन। बहुत ज्यादा मीठी, तली-भुनी, मसालेदार चीज़ों से हमारे शरीर में कई तरह के अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाते हैं, जो बाहर नहीं निकलने पर परेशानियों का घर बन सकते हैं। तो होली के बाद बॉडी को नेचुरली डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये टिप्स। 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

बॉडी को हाइड्रेट रखकर कई सारी परेशानियों से बचे रहा जा सकता है साथ ही इससे बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। होली के दौरान अल्कोहल के सेवन से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है इसलिए 7-8 ग्लास पानी पिएं।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज भी बॉडी को डिटॉक्स करने में बहुत हेल्पफुल है। तो बॉडी को देखते हुए जॉगिंग, साइकिलिंग या योगा जो भी आपके लिए पॉसिबल हो, उसे करने के लिए वक्त निकालें। इससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होगी। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म सुधरता है, जिससे शरीर को तला-भुना भोजन जल्दी से पचाने में मदद मिलती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करें

हरी सब्जियों की भोजन में मात्रा बढ़ाएं। इसके लिए आप पालक, गोभी, ब्रोकली को भोजन में शामिल करें। तो अपच की समस्या को दूर करते हैं। इसके लिए वैसे ग्रीन टी का सेवन भी फायदेमंद होगा। टमाटर को भी अपनी डाइट में शामिल करें यह भी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

लाइट डिनर करें

होली के दिन ही नहीं बल्कि उसके बाद भी कई दिनों तक घर में तला-भुना, मसालेदार, मीठी चीज़ों को खाने का सिलसिला चलता रहता है। तो ऐसे में आपकी कोशिश होनी चाहिए कि ब्रेकफास्ट अच्छे से कर लें लेकिन उसके बाद लंच और डिनर थोड़ा हल्का करें। रात में दाल, सूप या सलाद से भी काम चलाया जा सकता है। इससे डाइजेशन सही रहेगा और बॉडी भी डिटॉक्सीफाई हो जाएगी। 

अच्छी नींद लें

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद के दौरान हमारी बॉडी खुद को रिपेयर करने का काम करती है इस वजह से पर्याप्त मात्रा में नींद लेने की सलाह हमेशा से ही एक्सपर्ट्स देते आ रहे हैं। नींद पूरी लेने से बॉडी फिट रहती है वहीं नींद की कमी से पाचन खराब रहता है और वजन भी बढ़ता है। 

Pic credit- freepik