Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Postpartum Delivery Care: डिलीवरी के बाद खुद को ऐसे रखें फिट, पहले जैसी फिगर पाना हो जाएगा आसान

आपने अक्सर महिलाओं को ये कहते सुना होगा कि डिलीवरी के बाद मेरा वजन काफी बढ़ गया है। जाहिर है प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ते वजन को कंट्रोल करना आसान नहीं होता है लेकिन हां डिलीवरी के बाद आप अपने बदली हुई लाइफस्टाइल से शरीर को फिट और मेंटेन जरूर रख सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको इससे जुड़े कुछ सिंपल टिप्स (After Delivery Care For Mother) शेयर करते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
डिलीवरी के बाद नई मां को ऐसे रखना चाहिए अपना ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Postpartum Delivery Care: डिलीवरी के बाद किसी भी महिला का लाइफस्टाइल काफी बदल जाता है। अब चूंकि, अपने साथ-साथ आपने बच्चे की भी देखभाल करनी है तो ऐसे में शरीर को फिट और मेंटेन रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपनी पुरानी फिगर वापस पा सकती हैं और शारीरिक व भावनात्मक बदलावों को हैंडल कर सकती हैं।

कैसे कम होगा वजन?

प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े हुए वजन को डिलीवरी के बाद काबू में करना है तो एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आठवें हफ्ते से एक्सरसाइज शुरू की जा सकती है। बच्चे के जन्म के बाद शरीर अत्यंत संवेदनशील हो जाता है। ऐसे में, जरूरी है कि हर दिन व्यायाम करने की जगह एक दिन छोड़कर इसे करें और इसके बाद स्ट्रेचिंग जरूर करें।

यह भी पढ़ें- गंभीर रूप ले सकता है पोस्‍टपार्टम डिप्रेशन, इन लक्षणों से करें समय रहते इसकी पहचान

आप चेस्‍ट की मजबूती के लिए पुशअप्स और कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए एब्स क्रंचेज कर सकती हैं। वहीं पैरों की मजबूती के लिए स्क्वाट करने की सलाह दी जाती है। नॉर्मल डिलीवरी में छह हफ्ते और सिजेरियन डिलीवरी में 6 महीने बाद ही व्यायाम शुरू करें। बता दें, कि बच्‍चे के जन्‍म के बाद हार्मोन्स छह माह तक अतिसक्रिय रहते हैं।

ऐसे कर सकती हैं शुरुआत

पहला कदम है वॉक। रोजाना 10 मिनट वॉक करें और ऐसा करीब 4 हफ्तों तक करें। इसके बाद समय बढ़ाकर 30 से 40 मिनट तक करें। ऐसा तकरीबन आठ हफ्ते तक लगातार करें। मां बनने के बाद शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी होता है। इसलिए प्रोटीन का सेवन करें। प्रोटीन को अपनी डाइट में शुमार करें। इसके लिए आप उबले छोले, मूंग दाल, राजमा और काले चने खा सकते हैं। इसके साथ ही सलाद और फाइबर रिच डाइट भी लेना शुरू करें।

यह भी पढ़ें- डिलीवरी में न हो कोई परेशानी, इसके लिए प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में ऐसे रखें ध्यान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।