Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chips Side Effects: क्या आप भी हैं चिप्स खाने के शौकीन, तो हो जाएं सावधान

Chips Side Effects अक्सर लोगों का पसंदीदा स्नैक्स आलू का चिप्स या फ्रेंच फ्राई होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपके सेहत को कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। जरूरत से ज्यादा चिप्स खाना कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इसमें सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 25 Jul 2023 07:27 AM (IST)
Hero Image
Chips Side Effects:चिप्स खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chips Side Effects: आलू के चिप्स किसको नहीं पसंद, बच्चे से लेकर बड़े तक सभी आलू के चिप्स खाना पसंद करते हैं। जब भी हल्की भूख लगती है, तो स्नैक्स के तौर पर हमें सबसे पहले आलू के चिप्स की ही याद आती है। आलू के चिप्स खाने में तो बहुत टेस्टी होते हैं लेकिन इन्हें खाने के बहुत से नुकसान भी हैं। इसे ज्यादा खाने से शरीर में मोटापा बढ़ाता है, तो वहीं इसमें नमक की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करती है। कई अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि पैकेट बंद चिप्स हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को भी न्योता देता है, चिप्स खाने से सेहत पर किस तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं। आइए जानें...

चिप्स खाने के ये हैं नुकसान

  • चिप्स का लगातार सेवन करने से इसकी आदत पड़ जाती है। इसे जरूरत से ज्यादा खाने पर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।
  • ज्यादा चिप्स खाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसमें ट्रांस फैट पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और ये आपके नसों को ब्लॉक कर देता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
  • चिप्स का सेवन हानिकारक इसलिए है, क्योंकि इसे खाने की आदत पड़ जाती है और लगातार चिप्स का सेवन करने से शरीर में अनहेल्दी फैट बढ़ता है। जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है।
  • चिप्स की कम मात्रा में भी बहुत सारी कैलोरीज मौजूद होती है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन करना यानी एक साथ ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने से वजन बढ़ सकता है।
  • चिप्स में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक है। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा नुकसानदायक चीज सोडियम है। दरअसल, चिप्स में नमक की मात्रा अधिक होती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, साथ ही दिल की बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है।
  • चिप्स में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है, इससे पेट से जुड़ी समस्या होने लगती है। फाइबर युक्त फूड न खाने से कब्ज या अन्य पाचन से जुड़ी समस्या से भी परेशान हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik